किराना स्टोर बिजनेस मे सफलता के सारी जानकारियाँ | Kirana store business plan

आपका इस पेज पर स्वागत है। जैसे कि आप सबको पता ही है कि kirana store या kirana dukan का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके चलने का चांस 99.9 प्रतिशत होता है। बढ़ती जनसंख्या और बेरोजगारी के दौर में बिजनेस शुरू करने वाले लोगो मे काफी तेजी आई है। इसी बिजनेस की कैटेगरी में से एक बेहतरीन और सदाबाहर बिजनेस में से एक है किराने की दुकान या ग्रोसरी का दुकान। इस पेज पर किराना स्टोर को सदाबहार बिजनेस क्यो कहा गया है और इसके चलने और सफल होने में आखिर 99 प्रतिशत का चांस क्यो है। 

क्योंकि किराना स्टोर एक ऐसा स्टोर होता है। जिसमे लोगो के जीवनयापन के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले रोजमर्रा की चीजें जैसे कि दाल चावल आटा सब्जी जो कि एक इंसान को हर रोज चाहिए और जनसंख्या भी काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसलिए इस बिजनेस में आपको कभी मंदी देखने को नही मिलेगा। ऐसे में आपका किराना दुकान या स्टोर चाहे कही पर भी शहर में हो या छोटे कस्बे में हो चलेगा ही चलेगा। बशर्ते कि आप किराना दुकान बिजनेस को चलाने में कुछ बातो को ध्यान दे। 

kirana store business

अगर आप भी किराना ग्रोसरी शॉप बिजनेस करने के विचार में है। तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है। यहाँ पर आपके किराना दुकान बिजनेस के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी को साझा किया गया है। कृपया पोस्ट को अंतिम तक पढ़े।

पापुलर पोस्ट पढ़ें-

मेडिकल शल्य उपकरण का व्यवसाय कैसे करें

लोहे का ग्रिल डिजाईन बिजनेस कैसे शुरू करें

प्रोडक्ट बेचने के अचूक तरीके अभी पढ़ें

अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाएं

Table of content Show

किराना दुकान या स्टोर क्या होता है (what is kirana store?)-

किराना स्टोर या ग्रोसरी शॉप एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमे दैनिक जीवन मे इस्तेमाल होने वाली चीजो जैसे दाल, चावल, आटा, सुखी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, तेल, कॉस्मेटिक की चीजे,सफाई की चीजें आदि चीजो की बिक्री का व्यवसाय किया जाता है। जिसमे व्यवसायी या बिजनेसमेंन एक कमरे में इन सभी चीजो का भंडारण करके समानों की बिक्री करता है।

किराना दुकान कौन-कौन खोल सकता है?-

वैसे तो किराना दुकान खोलने के लिए किसी प्रकार की कोई डिग्री डिप्लोमा की जरूरत नही होती। किराना स्टोर घर की गृहणियां भी चला सकती है अगर आप इसे छोटे स्तर पर या ग्रामीण इलाकों में शुरू करना चाहते है तो। मगर यदि आपको इसे बड़े स्तर या बड़े बजट के साथ शुरू करना चाहते है तो आपको शिक्षित होना जरूरी है और साथ ही साथ आपको थोड़े पढे  लिखे जो कम से कम जोड़ घटाना कर सके ऐसे वर्कर रखना होगा । क्योंकि आपको सिर्फ किराना स्टोर्स डालने ही नही है। आपको अपने किराना स्टोर के बिजनेस को एक प्रॉपर तरीके से चलाना भी है। अगर आप इस फील्ड में थोड़ा बहुत अनुभव रखते है तो और अच्छी बात है। 

किराना दुकान के प्रकार-

(Types of kirana store)- सामान्यतः kirana store business को अलग अलग तरह से शुरू कर सकते है। हम अपने क्षेत्र में भी किराना दुकान बिजनेस के कई प्रकार देख चुके है। मगर जब खुद के किराना स्टोर डालने ल विचार आता है तब हमें इन तरीकों का ख्याल नही आता कि किराना दुकान के बिजनेस को किस किस तरह से शुरू कर सकते है। हम यहां पर इसके 3 प्रकार के बारे में बात करेंगे। आपको आपके बजट और डिमांग के हिसाब से लेके चलना होगा।

1 ट्रेडिशनल स्टोर (tradicional kirana store)

General store चलाने का यह सबसे पुराना तरीका होता है। जिसमे आप अपने गली कस्बे या शहर में किसी 100, 200, 500 sq ft जगह वाले कमरे में किराना स्टोर डालते है और ग्राहक आपके किराना दुकान में आता है समान मांगता है और आप उसे उसके लिस्ट के अनुसार समान निकालकर दे देते है। इसमें एक फायदा यह होता है कि आपका और ग्राहक का सीधा संपर्क होता है। जिससे आप और ग्राहक के बीच काफी अच्छा लगाव होता है। जो काफी लंबा समय तक आपके बिजनेस को फायदा पहुंचाता है।

2 मॉडर्न किराना स्टोर (superstar market kirana store)

इस तरह के मॉडल आजकल जोरो सोरों से खुलने लगे है। जिसमे एक बड़ा सा शॉप होता है। जिसमे सारे प्रोडक्ट्स को सजाके रखे जाते है। कस्टमर आपके शॉप में आता है और ट्राली के साथ आपके शॉप में घूम घूमकर अपनी मन पसंद समान को ट्राली में सेलेक्ट करते जाता है और अंत मे काउंटर में जाकर बिलिंग कराकर भुगतान करता है। यह बिजनेस मॉडल बिक्री बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि कस्टमर आपके मॉडर्न शॉप में शौक से आते है और कभी कभी ज्यादा चीजे भी खरीदे लेते है। क्योंकि यहां पर उनको अपने मन पसंद से चीजो को सेलेक्ट करने का पूरा विकल्प होता है और सारे प्रोडक्ट उनके सामने रखे हुए होते है ऐसे में बिक्री ज्यादा मात्रा में होती है।  हालांकि इस तरह के kirana store business मॉडल में मालिक और कस्टमर का डायरेक्ट इंस्टरफेस नई होता फिर भी इस तरह का किराना स्टोर भारत मे जोरो सोरों से खुलते जा रहा है।

पापुलर पोस्ट पढ़ें-

कंप्यूटर सबंधित बिजनेस के तरीके

पुराने टायर का बिजनेस कमाए लाखों में

सफल बिजनेसमैन कैसे बने

गाँव में पैसे कमाने के तरीके

3 ऑनलाइन स्टोर(online grocery store)-

बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते online shoping का क्रेज बढ़ता जा रहा है। आप भी आजकल ऑनलाइन शॉपिंग करने में दिलचस्पी जरूर रखते होंगे। समान छोटी हो या बड़ी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे है। आने वाले कुछ सालों में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज काफी बढ़ जायेगा। इस तरह के बिज़नेस में किसी तरह के स्टोर की जरूरत नही होती। इसके लिए मार्केट में कई तरह के रेडीमेड app या वेबसाइट का सहारा लिया जाता है और ऐड चलवाकर अपने online store का प्रमोशन करके बिक्री की जाती है। आप अपने किराना स्टोर को ऑनलाइन भी चला सकते है।  

ऑनलाइन किराना स्टोर(online kirana store) का एक सरल और दूसरा तरीका यह भी है कि आप अपने व्हाट्सएप, फेसबुक इंस्टाग्राम पेज के जरिये ऑनलाइन ऑर्डर लेकर उनको होम डिलीवरी की सेवा दे सकते है जिसमे आपको स्टोर डालने की जरुरत नही पड़ेगी।

किराना दुकान समान लिस्ट इन हिंदी (kirana saman ki list in hindi) 

जैसे कि हमने पहले ही बताया कि kirana saman ki item list में वे सभी समान आ जाते है जो दैनिक जीवन मे रोजमर्रा की चीजें है। यहां पर किराना समान के आइटम लिस्ट को प्रोड्क्ट की कैटगरी के हिसाब से बनाया गया है। इस kirana saman item list में आपको आपके ग्रोसरी शॉप के लिए वे सभी किराना आइटम मिल जाएंगे। जितने की आपको जरूरत हो सकती है। 

Kirana saman list in hindi यहा क्लिक करके देखे पूरी लिस्टयहा क्लिक करे

किराना स्टोर बिजनेस कैसे शुरू करे

यदि आप एक बड़े आबादी और शहरी क्षेत्र में किराना स्टोर डाल रहे है। तो अच्छे खासे बजट के साथ एक छोटे मॉडर्न स्टोर(modern kirana store)ही डाले। इसमें आप ट्रेडिशनल शॉप के मुकाबले ज्यादा फायदे में रहेंगे। 

यही पर आप चाहे तो बिना स्टोर डाले थोड़ा सा टेक्निकल होकर अपना ऑनलाइन ग्रोसरी स्टोर (online grocery shop) डाल सकते है। जिसमें आपको बहुत ही कम बजट की जरूरत होगी। ऑनलाइन स्टोर बंनाने और सेल्स बढाने से लेकर डिलीवर कराने के लिए एक्सपर्ट आसानी से मिल भी जाएंगे। आप अपने स्टोर में पैसे लगाने के बजाय इन पैसों को एक एक्सपर्ट्स के लिए लगाए। जिसमे आप एक बड़े क्षेत्र तक अपनी पहुंच बना पाएंगे। या फिर आप व्हाट्सप्प फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम से अपने स्टोर को प्रमोशन कराके होम डिलीवरी की सुविधा दे सकते है जिसमे आपको कम लागत की जरूरत होगी।

किराना दुकान के लिए अपना बजट तय करे

आप अपने किराना दुकान के लिए बजट निर्धारित करें। बजट निर्धारित करने के बाद ही आप अपने आगे का प्लान बना पाएंगे। आप पहले तय कर ले कि आप किस क्षेत्र में किराना स्टोर डाल रहे है। आपका बिजनेस मॉडल कौन सा होगा। आप शुरुआत में एक छोटे किराना स्टोर से कम से कम 30 हजार से लेकर लाखो के लागत में बिजनेस डाल सकते है। शुरुआत में आप कही से लोन या ब्याज में पैसे के चक्कर मे न पड़े क्योकी इस बिजनेस में आपको वक़्त लग सकता है। इसे आप अपनी खुद की पूंजी से ही शुरू करे तो बेहतर होगा। चाहे आपके पास 20 हजार क्यो न हो। आगे का रास्ता दिखते जाएगा। 

आसपास जगह का एक बार निरीक्षण करे-

जनरल स्टोर (general store) डालने से पहले अपने आसपास का निरीक्षण जरूर करे। क्या कोई पहले से दुकान डाल रखा है। दुकान व्होलसेल में है या छोटे स्तर पर।। वहां पर किस तरह के प्रोडक्ट और कीमत लगाई जा रही है। किस किस तरह के किराने आइटम के ब्रांड बेचे जाते है। आप अपने आसपास के शॉप में देखे और जिस सर्विस की कमी है उन्हें आप अपने किराना स्टोर में शुरू करे। जैसे कि आप ऑनलाइन फोन के माध्यम से ऑर्डर और होम डिलिवरी की सेवा से सकते है। इसे unique selling proposition कहते है।

पापुलर पोस्ट पढ़ें-

सदाबहार बिजनेस के तरीके

खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें

अंडे का थोक बिजनेस कैसे करें

ग्राहकों की जरूरत को कैसे समझे-

आपको आपके ग्राहक को समझना होगा। मतलब यह है कि आपके grocery shop  में आने वाले ग्राहक क्या थोक में लेने वाले है या फिर चिल्हर में। मतलब यह है कि आपके आसपास के ग्राहक का बजट कितना है। क्या वे मंहगे और ब्रान्डेड प्रॉडक्ट खरीदने में सक्षम या रुचि रखते है। आप उसी के अनुसार अपने आइटम् लिस्ट बनाएंगे।

अब किराना आइटम लिस्ट तैयार करें

जगह का निरीक्षण और अपने दुकान का मॉडल चुनने के बाद आप अपने किराना स्टोर मे बेचने के लिए ग्राहक के बजट पर और डिमांडिंग तथा रोजाना बिकने वाली किराना आइटम की लिस्ट बनाए। अगर आपका बजट कम हो तो आप जरूरत की कभी सामानो को थोड़े थोड़े मंगाए। शुरुआत मे आप प्रॉडक्ट को अधिक अधिक मात्र मे न रखे। 

आप चाहे तो छोटे लेवल से शुरू कर सकते है

जनरल किराना स्टोर एक ऐसा बिजनेस है जिसमे ऐसा जरूरी नही की आप एक बड़े बजट लगाएंगे तभी आपके पास ग्राहक आएंगे। आप कम बजट के साथ भी शुरू कर सकते है। जिसमे आप अपने आसपास के लोगो के मूलभूत आवश्यकताओं और ज्यादा बिकने वाली चीजो को ही रखे। अपने किराना आइटम की बिक्री बढ़ने पर आप उसी पैसे से एक्स्ट्रा समान लाकर सेल करें। इससे आपके ग्राहक भी आपके दुकान से वापस नहीं होएंगे और आप अपना दुकान भी आसानी से चलाते रहेंगे। आप कम बजट में एक्स्ट्रा चीजो की बिक्री जैसे कि फैशन आईटम परफ्यूम, पेट फ़ूड इस तरह से जो आपके क्षेत्र में बिक्री कम हो इस तरह के समान को कम लाये।

दुकान के लिए सही जगह का चुनाव करे

(Location for kirana store)-किसी भी बिजनेस के लिए उचित स्थान का होंना बहुत जरूरी है। एक सही स्थान के वजह से भी आपका बिजनेस काफी अच्छा ग्रो करता है और आपके पास ग्राहक खुद ब खूब आते है। आपका शॉप आसानी से मिल जाने वाला हो या मार्केट में हो। जहा पर लोगो का आना जाना ज्यादा हो ऐसा स्थान आपको देखना है। ताकि आपको ग्राहक की डिमांड बनी रहे। 

दुकान के लिए कमरे में कितनी जगह चाहिए

आप अगर अपने घर के किसी कमरे में कर रहे है तो कम से 100 से 200 sq ft जगह हो तो अच्छा है ताकि आप किराना आइटम को आसानी से ग्राहक के देखने लायक जमा सके। वहीँअगर बात करे मॉडर्न किराना स्टोर (modern kirana store) के लिए कम से कम 500 से 1000 sq ft का जगह काफी बेहतरीन रहेगा। जिसमे आप अपने किराना आइटम्स के लिए रेक स्टैंड और ड्रम्स रख सके।

Note- इसमे एक ध्यान रखने वाली बात यह भी है की आपके किराना स्टोर के कमरे या गोडाउन का फर्श पक्की हो या टाइल्स या पत्थर लगी हो ताकि आप जमीन के होने वाले सीलन और चूहो या चींटीओ के बिल से प्रॉडक्ट को होने वाले नुकसान से बचा करे।  

दुकान का नामकरण करे –

अपने  किराने दुकान (grocery shop) के लिए स्थान और कमरा चुनने के बाद आप अपने दुकान का नामकरण करे। नाम ऐसा रखे जो आपके क्षेत्र मे किसी और के बिजनेस से मिलता जुलता हो। क्योंकि आपके शॉप के नाम से आगे आपके दुकान के लिए फूड लाइसेन्स और gst नंबर साथ ही साथ अन्य जरूरी कागजात बनेगे। 

समान रखरखाव के लिए रेक और डिज़ाइन करे

स्थान के चयन के बाद दूसरी और सबसे महत्वपूर्ण चीज जिससे आप अपने kirana dukan को अच्छे से नियंत्रण और ग्राहक को आकर्षित कर पाएंगे। वो है आपके किराना स्टोर के इंटीरियर डिज़ाइन। आपको अपने शॉप में सभी प्रोडक्ट को अच्छे तरीके से सजाने होंगे। कॉस्मेटिक के लिए अलग रेक, खाने के चीजो के लिए अलग रेक, पर्सनल केअर के लिए अलग रेक, साथ ही साथ आपको खुले समान जैसे कि चावल दाल आटा अन्य समानो के लिए रेडीमेड या खुद से बनाये हुए लकड़ी के ड्रम का इस्तेमाल करने है।  समानों को इस तरह से जमाये ताकि आपको और कस्टमर को आसानी से दिख जाए और आपकी बिक्री में बढ़ोतरी हो।

व्होलसेल किराना समान कहा लाये?

अब आपको किराना आइटम की लिस्टिंग करने के बाद किराना आइटम्स लाने के लिए व्होलसेलर देखने होंगे। जहा से आप व्होलसेल रेट में समान खरीद सके। इसके लिए आप अपने नजदीकी शहर में व्होलसेल मंडी या थोक विक्रेता जरूर मिल जाएगा । समान खरीदने से पहले दो चार जगहों से कीमत जरूर पता कर लेंवे साथ ही साथ प्रोडक्ट पर एक्स्ट्रा छूट की भी बात कर लेवे।

इसे भी पढ़ें-

facebook story download कैसे करें

मोबाइल को कंप्यूटर जैसे कैसे बनाए

phone गरम क्यों होता है कारण और बचाव

अपने किराना दुकान में समान को कैसे सजाए ?-

इसके लिए आपको प्रॉपर तरीका अपनाना होगा। आप अपने किराने की दुकान में समान को इस तरह से जमाये ताकि आपको और आपके कस्टमर को सारे समान आसानी से दिख जाए और उन्हें भी मन पसन्द समान छांटने में आसानी हो। इससे आपकी बिक्री बढ़ेगी।  इसके लिए आप सभी प्रोडक्ट जैसे कि कास्मेटिक, स्नैक्स, क्लीनिंग, नमकीन सबके लिए अलग अलग खंड या रेक बनाये। खुले आइटम्स जैसे दाल चावल के लिए ड्रम इस्तेमाल करे। 

एक बात का विशेष ध्यान रखे की ऐसे प्रोडक्ट जैसे कि डिशवॉशर, फिनायल जैसे खुशबु वाले आइटम्स को खाने वाले या अन्य समानो से दूर रखें ताकि खुश्बू से अन्य समान खराब न हो। 

  1. छोटे और खाने वाले समान को काउंटर के आसपास ग्राहक के सामने ही रखे। 
  2. पाउच वाले प्रॉडक्ट को लटकाकर रखे इससे आपके शॉप की सुदरता बढ़ेगी। 
  3. डिमांडींग आइटम को नजर के सामने रखे। 
  4. खुले आईटम जैसे की चावल दाल शक्कर के छोटे छोटे पकेजिंग बनाकर रखे ताकि प्रॉडक्ट ब्रांडिंग लगे और ग्राहक भी खरीदने मे आकर्षित हो। 
  5. आपके शॉप मे अन्य केटेगेरी जिसको खरीदने के लिए ग्राहक बाहर जाते हो जैसे की टार्च लैम्प दीवाल घड़ी गिफ्ट आइटम प्लास्टिक के छोटे छोटे घरेलू बर्तन को सामने लटकाकर रखे जिससे आप अपने शॉप मे बेचने के लिए नए केटेगेरी की धीरे धीरे शुरुआत कर सके।  

अपने किराना दुकान में समान की कीमत तय करे-

किसी भी किराना स्टोर में समान खरीदते वक्त या खरीदने से पहले लोग कीमत जरूर पूछते है। अब आप हर आइटम्स की कीमत घटा तो नही सकते न। तब आपको क्या करना है? यहां पर लोग रोजाना बिकने वाली चीजो पर जिन्हें रोजाना लेते है और उन्ही के रेट को ज्यादातर पूछते फिरते है जैसे कि दाल चावल, तेल, शक्कर इत्यादि। आप इनमें 1 से 2 रुपये कम कर सकते है। ताकि आप ज्यादा मात्रा में समान बेच पाए। बाकी समानो की कीमत आप वैसे ही रख सकते है इससे आपको कस्टमर को ये लगेगा कि आपके शॉप में समान थोड़े सस्ते है। साथ ही साथ कुछ समानो पर डिस्काउंट जरूर दे जिसमे लागू होता हो।

अपने किराना दुकान में कर्मचारी रखें- 

आप अपने दुकान के स्तर के अनुसार कर्मचारी रखे। यदि आपको ग्राहक को समान देने में दिक्कत हो रही हो या फिर आप होम डिलीवरी सर्विस देना चाहते है तभी वर्कर रखे। वर्कर का व्यवहार भी कुशल और इको फ्रेंडली होना चाहिए।  ताकि उनसे कस्टमर का आपसी व्यवहार बना रहे।

अपने किराना स्टोर का बीमा अवश्य कराए-

आपको तो पता ही है कि एक बीमा का कितना लाभ होता है लोगो के समान्य जीवन मे। आप अपने kirana store business में किसी अनहोनी की भरपाई के लिए बीमा कंपनी से लाभ के सकते है। आप ऐसा तभी कर पाएंगे जब आप अपने किराना दुकान का बीमा कराएंगे। मार्केट में आपको कई तरह के बीमा कंपनी मिल जाएंगे। बीमा कराने से पहले बीमा कंपनी की पॉलिसियों और प्रीमियम भुगतान राशि पर दो चार कंपनी के साथ तुलना करके ही बीमा कराए।

किराना दुकान के लिए रेक बनाने में कितनी खर्च आ सकती है-

किसी भी ग्रोसरी शॉप में ग्राहक को आकर्षित करने के लिए किराने की दुकानों में इंटीरियर डिजाइनिंग पर ध्यान दिया जाता है। जो आपके बजट और दुकान के क्षेत्रफल और किराने के आइटम्स पर निर्भर करता है। कि आप कितने बड़े किराने की दुकान में कितने आइटम्स रखना चाहते है। वैसे अगर आपको 2 से 5 लाख तक का समान रखना हो तो 50 हजार से 1 लाख के अंदर आपके रेक और फर्नीचर बन जाएंगे।

किराना दुकान में समान भरने में लागत कितनी आएगी-

आपके किराने स्टोर में आप जितनी ज्यादा समान भरते है उतनी ज्यादा ग्राहक आप आकर्षित करते है। वैसे आप चाहे तो अपने घर मे ही शुरुआत में 25 -30 हजार का समान रख सकते है।

लेकिन एक अच्छे आबादी वाले क्षेत्र में आपको हाई फाई कस्टमर के सारी मांगो को पूरा करने के लिए शुरुआत में कम से कम 5 से 15 लाख रुपये लग सकते है। जिसमे आप जरूरत की सभी आइटम्स भर सकते है।

किराना स्टोर बिजनेस में कितना फायदा है-

अब यदि किराना स्टोर मे कमाई की बात करे तो यह आपके बिक्री पर निर्भर करता है की आप दिन या महीने मे कितने की बिक्री करते है। साथ साथ ही आपको आपके किराना आइटम मे कितने प्रतिशत की छुट या कमीशन मिलती है। वैसे तो किराने आइटम्स पर 10 से 30 प्रतिशत तक का कमीशन होता है। किराने स्टोर आइटम्स में कमीशन इस तरह से होती है जैसे कि रोजाना बिकने वाली चीजे चावल, आटा, दाल जिसमे मार्जिन कम होता है और कम बिकने वाली जैसे कि घड़ी सेल, टूथब्रुश, बल्ब्स आदि जो लोग कम लेते है उसके कमीशन ज्यादा होता है। 

अगर आप 1 लाख रुपये की समान भी रखते है तो आप आसानी से महीने के 10 से 15 हजार की इनकम शुरू कर देंगे। आप इस इनकम से फिर नए प्रोडक्ट लाकर अपनी दुकान को बढ़ाये। 

यदि आपका व्होलसेल या गोडाउन का बिजनेस है तो आप इसमें 50 हजार से लाखों में इनकम करेंगे। मगर इसके लिए आपको थोड़े अधिक मेहनत और बड़े बजट की जरूरत होगी। तभी आप 1 लाख महीने की इनकम कमा पाएंगे।

आपको अपने किराना स्टोर को अच्छे से रन करने में और कमाई करने में आपके मार्केटिंग का भी फर्क पड़ता है। आप अच्छे से मार्केटिंग रणनीति बनाई।

किराना दुकन का प्रचार कैसे करे-

किसी भी व्यापार या बिजनेस में व्यापार को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। बिना मार्केटिंग के आप अपने स्टोर के बारे में लोगो को बताने में और बिक्री बढ़ाने में असमर्थ होंगे। इसलिए मार्केटिंग पर विशेष ध्यान दे।

  • बेनर पोस्टर बनवाये
  • घनी आबादी क्षेत्र पोस्टर लगवाए
  • प्रोडक्ट की पैकिंग में अपना छोटा स्टीकर लगाए
  • ऑनलाइन ऑर्डर ले
  • होम डिलीवरी की सुविधा करे
  • पेमेंट मेथोड में ऑनलाइन मनी की सुविधा करे
  • त्यौहार और सिजनो पर छूट दे या ऑफर की घोषणा अपने लोकल न्यूज़ पेपर पर करे

किराना दुकान चलाने के लिए कुछ टिप्स (tips for kirana store business)-

उचित कीमत रखे– कुछ दुकानदार रेट मे किसी प्रकार की कोई छुट नहीं देते जिनसे उनके पास कम ग्राहक आते है। ग्राहक किराना स्टोर मे समान लेते वक़्त कीमत पर विशेष ध्यान रखते है। इसलिए समान की कीमत तय करने से पहले मार्केट मे चल रही कीमत को जरूर पता कर ले। आप रोजाना चलाने वाले प्रॉडक्ट की कीमत मे थोड़ी छूट दे। इससे आप हमेशा अपने ग्राहको का विश्वास बनाए रखेंगे। आप अपने प्रॉडक्ट की कीमत मे थोड़ी बहुत छूट देकर ज्यादा ग्राहक को आकर्षित कर सकेंगे। ज्यादा ग्राहक आएंगे तो आप ज्यादा कमाई करेंगे। 

प्रॉडक्ट की क्वालिटी– ग्राहक हमेशा से अपने लिए सस्ते और अच्छी क्वालिटी के प्रॉडक्ट की इच्छा रखते है। अच्छा समान हर एक ग्राहक की मांग होती है। आप अच्छे क्वालिटी के समान ही रखे ताकि आप ग्राहक का दिल जीत सके। वही प्रॉडक्ट को शॉप मे ज्यादा रखे जिनकी मांग ज्यादा है। साथ ही साथ दूसरे ब्रांड की प्रॉडक्ट भी कुछ मात्र मे जरूर रखे ताकि आपका ग्राहक वापस न हो।  

व्यवहार बनाये रखे-आपके kirane store मे ग्राहक को अच्छे क्वालिटी और सस्ते मे समान देने के साथ साथ एक और चीज जो है आप किस तरह से आपके ग्राहक को डील करते है। आप ग्राहक के साथ विनम्रता बरते। ग्राहक को कमफरटेबल फिल कराये। कुछ ग्राहक का बरताव आपके अपेक्षा के विपरीत भी हो सकता है। ऐसे मे आपको अपना आपा नही खोना है। 

ग्राहको की मांग के अनुसार ही प्रॉडक्ट रखे-दकान मे अधिक ग्राहक अधिक माल और बड़े स्टोर खोलने का चक्कर मे आप बेवजह के समान जिसकी मांग आपके क्षेत्र मे नहीं है। ऐसे प्रॉडक्ट को न ही रखे या कम मात्रा मे रखे। जिससे आपके दुकान मे होने वाली एक्सट्रा लागत को बचाया जा सकता है।  

अपने जनरल स्टोर की साफ सफाई मेनटेन रखे-क्योंकि आप खाने पीने से सम्बंधित चीजो को डील करते है इसलिए आपको साफ सफाई का उचित ध्यान भी देना होगा ताकि आपके प्रोडक्ट को किसी तरह का नुकसान न हो। आपको आपके general store में एक प्रॉपर बिजनेस प्लान के साथ साथ साफ सफाई और प्रोडक्ट का नियंत्रण भी जरूरी है। अधिकतर में लोग साफ सफाई से भी अधिक आकर्षित होते है। दुकान में समानों को एक दूसरे के ऊपर डंप की तरह न रखे। सुव्यवस्थित रखने से आपको सफाई करने में आसानी होगी।

ऑनलाइन डिलिवरी की सुविधा दे- आजकल ऑनलाइन शॉपिंग ( online shoping) का क्रेज काफी बढ़ता जा रहा है लोग इसमे कमफरटेबल और सुरक्षित भी महसूस करते है। आप अपने ग्राहको को एक निश्चित रुपए की खरीदी पर होम डिलिवरी की सुविधा दे। इसके लिए आप whatsapp से ऑनलाइन ऑर्डर (online order) ले सकते है। इससे आपके ग्राहक भी आपके शॉप को लोगो को रिकमेंट करेंगे। इस तरह आपके ग्राहक आपके शॉप मे खरीदी करने के लिए कमफरटेबल हो जायेंगे। 

ऑनलाइन भुगतान का तरीका अपनाए-बढ़ती टेक्नालाजी और ऑनलाइन मनी के वज़ह से आजकल पैसे के लें दें मे काफी बदलाव आया है। लोग आजकल ऑनलाइन मनी रखना और भुगतान (online payment)  करना काफी हद तक आसान और सुरक्षित महसुस करते है। ऐसे मे आप कैश के साथ साथ ऑनलाइन पेमेंट (online payment) की भी सुविधा रखे। इससे आप online order और home delivery के साथ साथ ऑनलाइन पेमेंट से अपने ग्राहक को और कमफरटेबले करा सकते है। 

 अपने दुकान की मार्केटिंग करे- 

  • General store डालने के बाद से सबसे महत्वपूर्ण काम ये भी है की आप अपने शॉप मे बिक्री को बढ़ाने के लिए किस तरह के मार्केटिंग तरीको का इस्तेमाल करते है। आपके शॉप मे मिलने वाली क्वालिटी और सुविधा को वे तभी जानेंगे जब वे आपके शॉप मे विजिट करेंगे। मगर आपको सबसे पहले तो ग्राहक ही लेके आने होंगे। इसके लिए आप पामप्लेट छ्पवाए और घरो पर पेपर के माध्यम से पहुंचाए। 
  • मेन चौराहो पर होर्डिंग और बड़े पोस्टर लगवाए 
  • होम डिलीवेरी के पकेजिंग पर अपने शॉप के नाम के स्टिकर जरूर लगाए
  • फेसबूक पेज बनाए। 
  • google my business चलाये  

किराना दुकान में बिक्री को बढाने के लिए उधारी नगदी कैसे तय करे –

सबसे पहले हम बात करते है कि अपने किराना स्टोर के लिए तो कोशिस कीजिए कि आप नगद समान ही लेवे। इससे आपको व्होलसेलर से छूट भी मिलेगा। अब आप अपने शॉप में उधार देने के लिए थोड़ी सतकर्ता बरते। ये एक ऐसी चीज है जो आप देने के बाद वापस पैसे लेने के लिए ग्राहक के पिछे भागते फिरते रहेंगे। इसलिए उधार रेगुलर कस्टमर जो सप्ताह 15 दिन या महीने दिन में अपना भुगतान पूरा करता हो। उधार देने के बजाय आप प्रोडक्ट को थोड़ा सस्ता और अच्छे क़्वालिटी का दो। ताकि ग्राहक आपके पास ही वापस आये।

किराना दुकान के लिए जरूरी लाइसेंस कौन कौन से हैं

किराना दुकान का लाइसेंस( kirana store license) कैसे बनता है -अब आपको आपके किराना स्टोर बिजनेस को सुचारू ढंग से चलाने के लिए कुछ लाइसेंस का जरूरत पढ़ेगा। यहां पर बात करते है कि किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनता है?

(शॉप लाइसेंस)- 

अब आपको एक किराना स्टोर के लिए किन किन लायसेंस की जरूरत पड़ेगी उसके बारे में बात करेंगे। आपका किराना दुकान चाहे शहर में हो या छोटे कस्बे में आप अपने शॉप का पंजीकरण शॉप लाइसेंस अपने नगरनिगम से आपके ब्लॉक आफिस से या अपने ग्राम पंचायत से बनवा सकते है। 

(नापतौल लाइसेंस)-

आपको नापतौल विभाग से लाइसेंस लेने होंगे जिसके।लिए आप अपने ब्लॉग में नाप तौल विभाग से सम्पर्क करें या फिर आप जहा से नापतौल की मशीन लेंगे वहां से आपको नापतौल का लाइसेंस मिल जाएगा।

(FSSAI licence)- 

किराना स्टोर में खाने पीने की चीजो की बिक्री के लिये हमे अपने किराने दुकान में फ़ूड एंड सेफ्टी लाइसेंस की जरूरत होती है। इसे ऑनलाइन या किसी चार्टर्ड एकाउंट या वकील की मदद से बनवा सकते है।

(Current एकाउंट)-

 आपको अपने किराना स्टोर बिजनेस के लिए करंट एकाउंट की जरूरत होगी। इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक से अपना kyc कराकर आसानी से करेन्ट एकाउंट बनवा सकते है ताकि आप अपना वित्तिय लेंन देंन आसानी से बिना एक्स्ट्रा बैंक चार्ज के कर सके।

(GST नम्बर)- 

अब यहां पर gst की बात क्यो आ रही है। अगर आपका बिजनेस काफी बड़ा है या बिजनेस वैल्यू अपने राज्य के बिजनेस वैल्यू लिमिट से ज्यादा हो सकती है। तो आपको gst नम्बर बनाना पड़ेगा। हर राज्य में gst लिमिट अलग अलग होती है इसके लिए आप चार्टर्ड ac से मिले या अपने राज्य की gst लिमिट देखने के लिए gst.gov.in में देख सकते है।

किराने दुकान बिजनेस के लिए कुछ सावधानियाँ- 

आपको आपके बिजनेस के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना होगा ताकि आप अपने बिजनेस मे या अपने ग्राहक को किसी प्रकार का नुकसान न हो।  आप निम्न बातो पर जरूर ध्यान देवे। जो इस तरह से है ये आपके बिजनेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है। 

  1. आप जहा से भी व्होलसेल प्रॉडक्ट ले उसके लिए आप ध्यान रखे आप अपने आसपास के भरोसेमंद या औथोराइज्ड व्होलेसर से ही ले ताकि आप नकली और ड्यूप्लिकेट माल से बच सके। 
  2. बिना बिल के प्रॉडक्ट न ले । आप अपने समाने के भुगतान की बिल अवश्य ले
  3. आपको प्रॉडक्ट लेते वक़्त प्रॉडक्ट की menufactring date और expire डेट पर खास ध्यान देने है। आप expire हुए प्रॉडक्ट न ही ले और ले ही अपने स्टोर पर बेचे। एक्स्पायरी प्रॉडक्ट बेचने पर आपको ऊपर कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है। 
  4. कमाई के लालच मे सामानो मे मिलावट न करे। 
  5. रेक मेंटेन करते समय प्रॉडक्ट की अलग अलग केटेगेरी वाली रेक जरूर बनाए। ताकि आपके प्रॉडक्ट को एक दुसरे के गंध या मिलवाट होने के कारण खराबी होने से बचाया जा सके। 
  6. आप अपने शॉप मे मौजूद पहले प्रॉडक्ट को पहले सेल करे और नए को बाद मे ताकि आपका प्रॉडक्ट renew होता रहे। 
  7. जरुरत के हिसाब से समान रखे। बिना वजह एक्सट्रा समान न रखे इससे आप अपने प्रॉडक्ट की नुकसानी करेंगे 
  8. मार्केट मे आए नए प्रॉडक्ट की एक्सट्रा स्टॉक न रखे कभी कभी आप नए प्रॉडक्ट के बिक्री को सोचकर काफी मात्रा मे एक्सट्रा प्रॉडक्ट को रख लेते है ऐसे मे आप अपना प्रॉडक्ट और पैसा दोनों बर्बाद करते है।   
  9. अपने शॉप मे इको फ्रेंडली वर्कर को रखे ताकि आपका ग्राहक आपके वर्कर के साथ भी कमफरटेबल फिल करे 
  10. ज्यादा बिकने वाले आइटम की एक्सट्रा स्टॉक जरूर रखे।
  11. खाने वाले चीजों को ऐसे स्थान मे रखे जहा से ग्राहक को आसानी से दिख जाये इससे ग्राहक बिना लिस्टिंग के भी खाने के एक्सट्रा समान ले लेते है। 
  12. हल्की और लो क्वालिटी के प्रॉडक्ट बिलकुल भी न रखे। इससे आपकी शॉप की ब्रांडिंग और ग्राहको का भरोसा खराब होगा। आप एक ग्राहक को भी हल्की प्रॉडक्ट थमाएंगे तो वो आगे आपके 5 ग्राहक को बिगाड़ेगा। 

निष्कर्ष- 

तो हेलो लीडर्स अब आप समझ गए होंगे कि किराने की दुकान (kirana store business) कैसे खोलना है और किस तरह से इसमे सफल होना है। आपको सफल होने के लिए और अपने grocery shop business को अच्छे से चलाने के लिए कुछ जरूरी और बेसिक चीजो की जानकारी दिया गया है।  kirana store business करना क्यो फायदेमंद है इसके बारे में भी चर्चा किया गया है। आज आपने इस पेज पर समझा और जाना कि एक किराने की दुकान कैसे खोले।

Kirane ki dukan या grocery store खोलने के लिए आपको कौन कौन से स्टेप लेने है इसके बारे में आपको स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

उम्मीद है आपको इस पेज की जानकारी अच्छी लगी होगी। इसे अपने साथियों को शेयर जरूर करे। किराने की दूकान से सम्बंधित अन्य सवालों के लिए कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल जरूर दर्ज करें। आपका बिजनेस तरक्की पर हो। धन्यवाद।

2 thoughts on “किराना स्टोर बिजनेस मे सफलता के सारी जानकारियाँ | Kirana store business plan”

Leave a Comment

%d bloggers like this: