12 महीने चलने वाला 20 बेहतरीन बिजनेस आईडिया | faydemand kaun sa business karen ideas in hindi

आप जानेंगे – 12 महीने चलने वाला बिजनेस |फायदेमंद बिजनेस | कौन सा बिजनेस फायदेमंद है | faydemand business kaun sa karen | evergreen business kaun sa karen | सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है|

आपका इस पेज पर स्वागत है। इस पेज पर हम यह चर्चा करेंगे की आखिर वर्तमान और भविष्य में कौन सा बिजनेस फायदेमंद है। कम पैसे में ज्यादा कमाई या मुनाफे वाला बिजनेस कौन-कौन सा है। दोस्तो आप इस बात से भली भांति वाकिफ है कि बढ़ती मंहगाई और रोजगार की कमी की वजह से लोग आज नए और फायदेमंद बिजनेस के तलाश में हैं। 

शायद आप भी सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस या 12 महीने चलने वाला बिजनेस ढूंढ रहें होंगे। जिसमे लागत भी कम हो और कमाई भी ज्यादा हो। साथ ही साथ इसके चलने का चांस वर्तमान के साथ-साथ भविष्य में भी ज्यादा हो।

फायदेमंद बिजनेस आईडिया
12 महीने चलने वाला बिजनेस

इस पेज में इस तरह के सदाबहार और कम लागत से ज्यादा कमाई वाले बिजनेस के लिए चुनिंदे और कुछ फायदेमंद ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवसाय के बारे में बताया गया है। इसे 5 मिनट समय निकालकर पूरा जरूर पढ़ें और अपना फायदेमंद व्यापार जल्द शुरू करें। तो चलिए बात करते हैं कि evergreen kaun sa business karen.

विषयवस्तु पूरा देखें

12 महीने चलने वाला बिजनेस

1.ऑनलाइन टीचिंग बिजनेस
2.इंटरनेट कैफे बिजनेस
3.डिजिटल मॉर्केटिंग बिजनेस
4.एफ्फिलिट मॉर्केटिंग बिजनेस
5.ब्लॉगिंग/यूट्यूबिंग का बिजनेस
6.कॉन्टेन्ट लेखन का बिजनेस
7.ई कॉमर्स शॉप का बिजनेस
8.नेटवर्क मॉर्केटिंग का बिजनेस
9.रियल स्टेट का बिजनेस
10.बेकरी शॉप का बिजनेस
11.किराना शॉप का बिजनेस
12.एग्रीकल्चर का बिजनेस
13.पशु पालन का बिजनेस
14.ब्युटी/ सैलून का बिजनेस
15.इन्सुरेंस एजेंट का बिजनेस
16.कबाड़ का बिज़नेस
17.कपड़े का बिज़नेस
18.रेस्टोरेंट,होटल का बिज़नेस
19.दवाईयों का बिजनेस

इंटरनेट से सम्बंधित फायदेमंद बिजनेस

इंटरनेट और ऑनलाइन फायदेमंद बिजनेस से सम्बंधित कुछ बिजनेस आइडियाज है जिसकी मांग बढ़ती ही जा रही है और भविष्य में इसके अच्छे खासे स्कोप रहेंगे। अगर आप ऑनलाइन या इंटरनेट से सबंधित व्यवसाय करना चाहते है तो future related beneficial business और online earning करना चाहते है तो कुछ चुनिंदा और नया बिजनेस के बारे में यहां पर चर्चा किया है। इसे आप ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

ऑनलाइन टीचिंग –

शिक्षा से सम्बंधित व्यवसाय में टीचिंग एक पसंदीदा और फायदेमंद बिजनेस में से एक रहा है। मगर अधिकांशतः लोगो यह सोचते रहते है कि नया बिजनेस कौन सा करें या कौन सा बिजनेस फायदेमंद है और एक ही तरीके को अपनाकर व्यवसाय चलाना शुरू कर देते है। जिससे उनके लिए कॉम्पिटिशन बढ़ जाता है। जबकि ऑनलाइन टीचिंग (online teaching) या स्टडी में व्यवसाय को अपनाने या बढाने के लिए क्षेत्र की कमी नही है। आप अपने किसी खास विषय पर अपना ऑनलाइन टीचिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन टीचिंग के लिए आप ऑनलाइन साइट्स का सहारा ले सकते है अन्यथा आप अपना खुद का youtube चैनल भी शुरू कर सकते हैं। जैसे की-

  • udemy
  • preply
  • tutor hub

पापुलर पोस्ट पढ़ें-

इंटरनेट कैफे-

कम निवेश के साथ सबसे ज्यादा कमाई वाला और 12 महीने चलने वाला बिजनेस के लिए इंटरनेट कैफे या कॉमन सर्विस सेंटर (common service center business) का व्यवसाय सबसे पहले प्राथमिकता में रखा गया है। क्योंकि इंटरनेट सर्विस की मांग दिनों दिन बढ़ती का रही है। भले ही लोगो के पास महंगे मोबाइल, कंप्यूटर डिवाइस क्यों न हो मगर उनको कहीं न कहीं इंटरनेट कैफे या कॉमन सर्विस सेंटर की जरूरत पड़ती ही है। 

आप इस बिजनेस में तरह तरह की सर्विसेज चला सकते है। जिसके लिए आपको कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य है। इसके साथ ही साथ आप अन्य आइटम का भी व्यवसाय कर सकते हैं। इंटरनेट कैफे में आप फायदे के लिए ये निम्न नया बिजनेस या नया काम जोड़कर अपना व्यवसाय आगे बढ़ा सकते हैं-

  • ऑनलाइन फॉर्म सबमिशन का कार्य
  • ड्राइविंग लाइसेंस का कार्य
  • आधार कार्ड का कार्य
  • प्रिंटिंग डिजाइनिंग का कार्य
  • स्टेशनरी आइटम की बिक्री
  • मोबाइल कवर इयरफोन सेलिंग का कार्य
  • छोटे छोटे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की बिक्री

डिजिटल मार्केटिंग-

डिजिटल मार्केटिंग भविष्य में भविष्य में एक बहुत बड़े क्षेत्र को कवर करने वाला है। जिसको शुरुआत हो चुकी है। डिजिटल मार्केटिंग में आप किसी कम्पनी के लिए कार्य करते हैं या खुद का सर्विस प्रोवाइडिंग केम्पस चलाते हैं। जिसमें आप किसी सर्विस या प्रोडक्ट की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए रणनीति तैयार करते हैं। यह कम लागत और ज्यादा मुनाफा वाला विजनेस है।

आप इसे सिख सकते है और किसी कम्पनी के लिए कुछ साल कार्य करके खुद का सर्विस शुरू कर सकते हैं। सबसे ज्यादा कमाई वाला होने के साथ साथ यह भविष्य में ज्यादा स्कोप रखने वाला रोजगार है। इसके बारे में आप अच्छे से जांचपड़ताल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

अफ्फिलिएट मार्केटिंग-

अधिकांश लोग यह सर्च करते रहते है या सोचते रहते है कि ऑनलाइन 12 महीने चलने वाला नया बिजनेस कौन सा करें। इंटरनेट से ऑनलाइन कमा (online earning) करने के लिए कम लागत व ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस है अफ्फिलिएट मार्केटिंग। जिसमें आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो अफ्फिलिएट मार्केटिंग करने के लिए केटेगरी की कमी नही हैं। 

इसमे आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट, सर्विस या कोई कोर्स को अन्य लोगो को प्रमोट करके सेल करते है। जिनसे आपको कमीशन मिलता है। कम लागत करके ज्यादा मुनाफा करने वाला यह बिजनेस आजकल के युवाओं में बढ़ते जा रहा है। आप भी इसे शुरू करके फायदेमंद व्यापार शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग/ यूट्यूबिंग-

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन कमाना चाहते हैं तो इंटरनेट से सम्बंधित यह व्यवसाय आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। यह एक एवरग्रीन यानी कि 12 महीने चलने वाला बिजनेस भी कह सकते हैं। 

गूगल पर ब्लॉगिंग और यूट्यूबिंग करने का क्रेज काफी बढ़ रहा है। इसका मुख्य वजह है सबके हाथों में फ़ोन और इंटरनेट होना। जिसके चलते यूट्यूब और गूगल पर सरचेस बढ़ते जा रहे हैं। आप ब्लॉगिंग और यूट्यूबिंग कर सकते है जिसके लिए आप अपने किसी रुचि वाले विषय पर अपना ज्ञान इन प्लेटफार्म में लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं। जिसमें कुछ समय के बाद आप घर बैठे कम पैसे में ज्यादा कमाई कर सकते है। एक यूटुबर और ब्लॉगर औसत महीने के 1 लाख रुपये तक जरूर कमा लेता है। यह एक बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है।

इसे भी पढ़ें-

ब्लागिंग करके घर बैठे लाखो कैसे कमाए

कॉन्टेन्ट लेखन –

इंटरनेट और ऑनलाइन अर्निंग करने के लिए बिना लागत का यह व्यवसाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा और यह एक evergreen business है। अगर आप लेखन में रुचि रखते हैं तो। इसे आप पार्ट टाइम में कर सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है। अगर आपको किसी खास विषय पर जानकरी है तो आप इसे लेख के माध्यम से बेचकर पैसे कमा सकते है। कॉन्टेन्ट कि जरूरत एक यूटुबर और ब्लॉगर को ही होती है।

इसके लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि www.fiverr.com , www.freelancer.com जैसे फ्रीलांसिंग साइट्स में इन लोगो से सम्पर्क करके लेखन का कार्य ले सकते हैं। 

यह बिना लागत का फायदेमंद बिजनेस है। एक कॉन्टेन्ट लेखक औसत 30 से 50 हजार रुपये कमा लेता है। अगर इंटरनेट से घर बैठे online earning करना चाहते है तो इसे आप शुरू करके अपना फायदेमंद रोजगार शुरू कर सकते हैं।

ई कॉमर्स शॉप-

यह सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है। जिसने आपको किसी तरह के कोई लागत की जरूरत नही होती। न ही आपको दुकान खोलने है,न ही प्रोडक्ट रखने हैं और न ही वर्कर। 

कम लागत के इस फायदेमंद व्यवसाय में आप गूगल प्लेटफार्म में अपना वेबसाइट बनाकर एक ऑनलाइन स्टोर शुरू करते हैं। जिसमें आप प्रोडक्ट को लिस्टिंग और डिस्प्ले करके रखते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले ग्राहक आपके ई कॉमर्स स्टोर से समान खरीदता है। जिसकी पूर्ति और डिलीवरी का कार्य प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों का होता है। ऑनलाइन शॉपिंग को देखते हुए यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद होने वाला है। आप इसे सीखें और घर बैठे लाखो में कमाएं।

नेटवर्क मार्केटिंग-

अगर आप कुछ बड़े पैमाने में कुछ करना चाहते है और सोच रहे है कि kaun sa business karen तो आपके लिए नेटवर्क मार्केटिंग एक अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है। जी हाँ! आपने सही पढ़ा। यह भी कम लागत में ज्यादा कमाई करने वाला व्यवसाय हैं। यदि आप किसी ऐसे सिस्टम के तलाश में है जहां आपको एक बड़े बिजनेस प्लेटफॉर्म में काम करने का अवसर मिले। तो आप नेटवर्क मार्केटिंग चुन सकते हैं। इसे आप पार्ट टाइम से शुरू करें। 

यह बहुत ही कम लागत का फायदेमंद बिजनेसन् है। साथ ही साथ ऑनलाइन शॉपिंग और टेक्नोलॉजी बढ़ने के कारण यह भी पूरी तरह से ऑनलाइन हो चूका है। आपके ग्राहक के लिए प्रोडक्ट तैयार करने से लेकर डिलीवर करने का पूरा कार्य नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का होता है। आपको बस अपना टीम तैयार करके उनके प्रोडक्ट सेल करने होते है। लोग इससे लाखो करोड़ो में इनकम कर रहे हैं। भविष्य में फायदेमंद व्यवसाय में यह भी अपना बढ़िया स्तर रखता है।

12 महीने चलने वाला बिजनेस

ऑफलाइन फायदेमंद बिजनेस

इस केटेगरी में उन फायदेमंद बिजनेस को रखा गया है जो ऑफलाइन है। हालांकि इनके विस्तार के लिए आप ऑनलाइन स्ट्रेटजी का सहारा ले सकते हैं।

 इस तरह के बिजनेस के लिए आपको निवेश की आवश्यकता होगी। साथ ही साथ आपको अपने  व्यापार को अधिक फायदेमंद बनाने के लिए अपना बिजनेस प्लान तैयार करके कार्य करना होगा। तो चलिए फायदेमंद ऑफलाइन बिजनेस के कुछ प्रचलन और भविष्य से सम्बंधित बिजनेस के बारे में चर्चा करते हैं।

इसे भी जरुर पढ़ें-

रियल स्टेट-

रियल स्टेट एक ऐसा फायदेमंद व्यापार है जिसमें आप लाखो में कमाई करते हैं। जिसमें आप जमीन, मकान, बिल्डिंग अन्य तरह के प्रॉपर्टी का डीलिंग, किराए की सुविधा देकर कमिशन से पैसा कमाते हैं। इसके लिए आपको अच्छे अनुभव और अपना बेहतर नेटवर्क यानी की जान पहचान की आवश्यकता होगी, या जरूरी नही की रियल स्टेट के लिए आपका नेटवर्थ बेहतर हो। 

आपको इस फायदेमंद बिजनेस में थोड़ा समय जरूर लग सकता है। मगर यह आपके लिए कम लागत में फायदेमंद व्यापार होगा। यह एक तरह का सदबाहर व्यवसाय है। 

बेकरी शॉप-

भोजन जीवन का अनिवार्य तत्व है। इसके बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है। जिसमें बेकरी जैसे व्यवसाय करना काफी फायदेमंद तरीका है पैसे कमाने के। आपने किसी बेकरी शॉप में उमड़ती भीड़ तो देखे ही होंगे। क्या आपने कभी इस फायदेमंद व्यपार के बारे में चिंतन किया है? अगर नहीं तो इसके बारे में विचार विमर्श जरूर करें। आप इसे छोटे रूप में शुरुआत कर सकते हैं। जैसे कि होममेड केक, होममेड स्नैक्स के साथ या छोटे स्वीट्स की दुकान के साथ। 

इस बिजनेस में आपको ग्राहकों की मंदी कभी देखने को नही मिलेगी। इस फायदेमंद बिजनेस के लिए आपको कुछ रुपयों का निवेश, शॉप, प्रोडक्ट, हलवाई और कुछ सहकारी लाईसेंस की आवश्यकता होगी। यह भी एक सदाबाहर फायदेमंद 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। जो आपको 12 महीने कमाई करके देते रहेगा।

किराना शॉप-

जैसे कि बेकरी शॉप के बारे में चर्चा किया गया है। उसी तरह किराना स्टोर का व्यवसाय है। जिसमें आप जीने के लिए रोजमर्रा की चीजें बेचते हैं। इस तरह के बिजनेस में भी आपको कुछ निवेश का जरूरत पड़ेगा ही। इस बिजनेस को आप गांव शहर किसी भी अपने निवास क्षेत्र में कर सकते है। साथ ही साथ एक किराना शॉप को शुरू करने के कई तरीके है। जिसके बारे में एक पूरा पोस्ट तैयार किया गया हैं की आखिर एक किराने स्टोर में सफल कैसे बने। 

एग्रीकल्चर 

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है और यह सोच रहे हैं कि kaun sa business karen. तो आप एग्रीकल्चर का बिजनेस करके लाखों कमा सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में एग्रीकल्चर 12 महीने चलने वाला व्यवसाय है जो ग्रामीण क्षेत्रों में परंपरा से चला आ रहा है। एग्रीकल्चर यानी फसल लगाकर धन कमाने का व्यवसाय। जिसमे आप कुछ बदलाव करके अच्छे खासे धन अर्जित कर सकते हैं। एक फायदेमंद एग्रीकल्चर के बिजनेस में आप अपने परम्परागत व्यवसाय के अलावा आप निम्न व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जैसे कि-

  • बांस की खेती
  • मशरूम खेती
  • फुलों की खेती 
  • सब्जी की खेती
  • छोटे पौधों की बिक्री 
  • फल फूल की खेती
  • मूंगफली की खेती
  • सोयाबिन की खेती
  • गन्ने की खेती
  • अरहर दाल की खेती
  • चायपत्ती की खेती
  • आयुर्वेद जड़ी बूटी का व्यवसाय
  • दूध डेरी

पशु पालन-

पशु पालन का मुख्य कारण मांस दूध और अंडे इन्ही तीन चीजो के लिए किया जा रहा है। जिसमें से दूध की मांग और दुध से बनने वाले प्रोडक्ट की इंडस्ट्री से आप भली भांति वाकिफ होंगे। वहीं भोजन में शाकाहारी के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्थान है मांसाहार भोजन का। जिसके लिए अंडे और मांस दोनो को इस्तेमाल में लाया जाता है। 

एक शोध के मुताबिक अनुमानित 76 प्रतिशत लोग माँसाहार भोजन ग्रहण करते हैं और ये सिर्फ एक अकेले देश की बात हैं। जिसके लिए मांस और अंडे की पूर्ति करने के लिए पोल्ट्री फार्म की कमी देखने को मिल रही है। यह एक फायदेमंद और सदाबहार व्यवसाय मे से एक है। जिसकी मांग हर महीने है। फायदेमंद बिजनेस में पशु पालन के लिए आप इस क्षेत्रो का चयन कर सकते हैं-

  • भेड़ बकरी पालन
  • मुर्गी पालन
  • सुअर पालन
  • मछली पालन
  • झींगा पालन

ब्यूटी और सेलुन-

इस पेज पर evergreen business और कम लागत वाले फायदेमंद बिजनेस को ही प्राथमिकता दिया गया है। उसमें से मेन्स पार्लर और ब्यूटी पार्लर के बारे में आप सभी भली भांति वाकिफ होंगे। एक मेन्स पार्लर के लिए यह जरूरी नही की आपको यह काम आना अनिवार्य हो। आप वर्कर रखके इस व्यवसाय को शुरूआत कर सकते हैं। वहीं एक ब्यूटी पार्लर की शुरूआत घर से ही की का सकती हैं। घर बैठी महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय काफी फायदेमंद है। इसमें लागत भी कम है और मुनाफा भी ज्यादा है। 

इन्सुरेंस एजेंट-

कौन सा बिजनेस फायदेमंद है वो भी बिना लागत के। वो है इन्सुरेंस एजेंट का काम। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप पार्ट टाइम से शुरुआत कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको हेल्थ इन्सुरेंस, मोटर साईकल इन्सुरेंस, लाइफ इन्सुरेंस आदि केटेगरी मिलेंगे। जिनको सेल करने के लिए आपको ग्राहक ढूंढने होंगे और उनका इन्सुरेंस पॉलिसी बनाना होगा। 

साफ शब्दो मे कहें तो आपको किसी कंपनी के इन्सुरेंस पालिसी बेचकर पैसे कमाने हैं। शुरुआत में आपको थोड़ा मेहनत लगेगा अपनी पहचान बनाने में। एक बार अपना नेटवर्क बिल्ड करने के बाद आप अपना आफिस खोल सकते है जिसमें आप सभी तरह के इन्सुरेंस पालिसी की सेवा देंगे। मार्केट में आपको कई तरह की फेमस बिना कंपनी मिल जाएगी जिनका विश्वास लोग करते है और आंख बन्द करके बीमा करवाते है।

कबाड़ का बिजनेस-

कबाड़ का व्यवसाय शब्द सुनने से शायद आपके मन मे उल्टे सवाल या नकारात्मक भाव जरूर उठे होंगे। मगर क्या आप इसके अंदर आने वाले बिजनेस मॉडल के बारे में सोचें है। कि आखिर कबाड़ से कितने तरह के फायदेमंद बिजनेस चल रहे है और नए नए इन्वेंशन होते जा रहे है। आप कबाड़ के बिक्री या कबाड़ से किसी एक प्रोडक्ट को खास तरह से मोडिफाइड करके बिजनेस में बदल सकते है। जैसे कि-

  • इलेक्ट्रॉनिक कचरे का रेसाइक्लीन व्यवसाय
  • रद्दी पेपर, कार्टून खरीदी बिक्री
  • पुराने टायर का व्यवसाय
  • लोहे के कबाड़ रेसाइक्लीन व्यवसाय
  • प्लास्टिक कबाड़ ख़रीदी बिक्री
  • पुराने कबाड़ वाहन रेसाइक्लीन व्यवसाय
  • इलेक्ट्रिक कचरे का रेसाइक्लीन व्यवसाय
  • कबाड़ से फर्नीचर बनाने के व्यवसाय

कपड़े का बिजनेस-

एक कहावत तो सूंने ही होंगे। “जीने के लिए बस तीन चीज चाहिए-रोटी कपड़ा और मकान”  सदबाहर और फायदेमंद व्यापार में से कपड़े का व्यापार सबसे बड़ा क्षेत्र है। 

जिसमें आप अपने रुचि और आपके मार्केट की मांग और कमी को देखते हुए कपड़े का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कपड़े का व्यवसाय 12 महीने चलने वाला बिजनेस है जिसे आप कम निवेश के साथ एक छोटे कलेक्शन सेंटर डालकर शुरू कर सकते हैं। 

रेस्टोरेंट (फ़ास्ट फ़ूड, चाइनीज़ फ़ूड)-

जैसे कि पहले ही चर्चा किया जा चुका है रोटी कपड़ा और मकान के बारे में। इसी केटेगरी में रेस्टोरेंट का व्यवसाय काफी प्रचलन में है। लोग आजकल बाहर के खाने में ज्यादा इंटरेस्ट ले रहे हैं। फैमिली एन्जॉयमेन्ट हो या किसी तरह का पार्टी लोग शौक से बाहर खाने के लिए रेस्टोरेंट जैसे जगहों में जाते है। 

लोगो का रेस्टारेंट में खाना शौक और एक तरह का फैशन बन रहा है। जिसमे रेस्टारेंट बिजनेस करने वाले व्यवसायी काफी मुनाफे में हैं। आप भी फायदेमंद बिजनेस के लिए रेस्टारेंट बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

फार्मास्यूटिकल (दवाइयों का कारोबार)-

सबसे ज्यादा फायदेमंद और एवरग्रीन व्यवसाय में यह सबसे ऊपर है। आपने इसका सटीक उदाहरण कोरोना लोकडौन के समय जरूर देखा होगा। जहां पर सारे बिजनेस बन्द होने के उपरांत भी दवाइयों के कारोबार चलते रहा। क्योंकि दवाई मनुष्य के लिए मूल भूत आवश्यक चीज है। विपरीत समय मे इसकी मांग और बढ़ जाती है। इसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका मेडीकल का व्यवसाय है। 

अगर आपने फार्मा से संबन्धित कोई डिग्री या डिप्लोमा कर रखा है तो आप इस फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत जरूर करें। 

अंतिम शब्द-

आपने इस पेज पर जाना कि कौन सा बिजनेस फायदेमंद है और evergreen business kaun sa karen. जिसके लिए लेख में वर्तमान और भविष्य से संबन्धित 12 महीने चलने वाला बिजनेस के बारे में जाना। जिसमें से कम पैसे से ज्यादा कमाई करने वाले फायदेमंद व्यवसाय, कम लागत ज्यादा कमाई वाले व्यवसाय, 12 महीने चलने वाले व्यवसाय साथ ही साथ कुछ नया फायदेमंद व्यवसाय के बारे चर्चा किया गया। उम्मीद है आपको यह लेख पसन्द जरूर आया होगा। इसे अपने जरूरतमंद प्रियजनों को शेयर जरूर करें।

इससे जुड़े अन्य सवाल या सुझाव के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट जरूर करें।

FAQ

सबसे अच्छा काम कौन सा है?

सबसे अच्छा काम या बिजनेस वही है जिसमें लागत, रिस्क कम हो साथ ही साथ कमाई ज्यादा हो। इस बिजनेस के चलने का चांस भविष्य में भी होना चाहिए।
जैसे कि-
कपड़े का फायदेमंद बिजनेस
इंटरनेट कैफे का व्यवसाय
ब्लॉगिंग/ यूट्यूबिंग का काम
पशु पालन का व्यवसाय
एग्रीकल्चर का बिजनेस
किराना स्टोर, रेस्टोरेंट का व्यवसाय

कम बजट में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं?

कम बजट में ज्यादा कमाई करने के लिए आप बिजनेस के इन तरीकों को अपनाकर पैसे कमा सकते हैं.
फास्टफूड इंस्टाल
मशरूम खेती
मुर्गी पालन
कोचिंग क्लास
मोबाइल लैप्टोल रिपेयरिंग
ब्लॉगिंग/ यूट्यूबिंग
गुपचुप चाट सेंटर
वाहन वाशिंग सेंटर

कौन से बिजनेस में ज्यादा पैसा है?

बिजनेस में पैसा कौन नही देखता। ज्यादा पैसा कमाने के लिए  सही बिजनेस का चुनाव करना सबसे पहला कदम होता है। दिए गए कुछ उदाहरण जिसमें बिजनेस ज्यादा पैसा है-
किराना स्टोर, सुपरमार्केट 
रेस्टोरेंट, फास्टफूड सेंटर
कोचिंग क्लास
दूध मांस और अंडे की फार्मिंग
कपड़े का कलेक्शन सेंटर
इंटरनेट सर्विसेज
रियल स्टेट

कौन सा बिजनेस करना अच्छा रहेगा?

यह एक सही सवाल है जब आप बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हों। आपको वही बिजनेस करने चाहिए जिसमें लागत कम हो और कमाई ज्यादा। साथ ही साथ जिस बिजनेस का भविष्य हो। 
पशु पालन
फल फूल की खेती
सब्जी की खेती
किराने स्टोर का व्यवसाय
इंटरनेट कैफे का व्यवसाय
ट्यूशन क्लास पढ़ाने का व्यवसाय
इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट सेलिंग रिपेयरिंग का व्यवसाय

इस पोस्ट को शेयर करें

Leave a Comment