सर्जिकल थोक व्यवसाय कैसे शुरू करें | how to start medical surgical wholesale business in india

Date:

आप पढेंगे- सर्जिकल थोक व्यवसाय कैसे शुरू करें | हॉस्पिटल शैल्य उपकरण बिजनेस | how to start surgical wholesale business in india | surgical wholesale business | basic surgical item wholesale list pdf | कैसे शल्य थोक व्यापार शुरू करने के लिए |

आपका इस पेज पर स्वागत है। इस पेज पर मेडिकल और सर्जिकल थोक व्यवसाय (how to start surgical wholesale business in india) के बारे में बात करेंगे। 

पापुलर पोस्ट पढ़ें – अपने आधार कार्ड में हुई गलतियों को खुद से कैसे सुधारे? Form download,भरने और अप्लाई करने का आसान तरीका अभी पढ़ें

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की भारत मेडिसिन के क्षेत्र में अपना 13वां स्थान रखता है। भारत में बनने वाले दवाइयां अन्य देशो में भारी मात्रा में निर्यात किया जाता है। दवाई का व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय है। यह एक सदाबहार बिजनेस प्लान है जिसकी स्कोप कभी कम नहीं होगा। मानव जीवन मे मेडिसिन की क्या भूमिका और कितनी आवश्यकता है इसका प्रत्यक्ष उदाहरण कोरोना महामारी के विकट परिस्थिति में देखा जा चुका है।

medical surgical wholesale business
सर्जिकल थोक व्यवसाय कैसे शुरू करें

यह एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमें बेहतर कैरियर बनाने का 99 प्रतिशत का चांस है। खास बात तो यह है की यह बिजनेस पूरा कैश पर चलता है। ऋण उधार की बहुत ही कम गुंजाईश होती है। इसलिए इस बिजनेस में मुनाफा अन्य बिजनेस के मुकाबले ज्यादा है। 
तो चलिए ज्यादा बात न करते हुए surgical wholesale business या medical equipment wholesale business के बारे में संक्षेप और सरल भाषा मे बात करते है की आखिर शैल्य/सर्जिकल थोक व्यवसाय शुरू करने के लिए कौन-कौन से स्टेप्स लेने होंगे।

इसे अवश्य पढ़ें – अपने आधार और वोटर कार्ड को करे खुद से लिंक। शासन का बड़ा आदेश। जल्दी करें वरना देना होगा पेनाल्टी

Table of content Show

सर्जिकल होलसेल बिजनेस क्या है?

what is Surgical wholesale business– यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें अस्पतालों में शैल्य क्रिया से जुड़े उपकरणों (surgical equipment and medical devices) का व्यापार किया जाता है। जिसके लिए व्यवसायी को इस मेडिकल और सर्जिकल उपकरण का थोक व्यवसाय करने के लिए विशेष डिग्री, अनुभव और कुछ शासकीय लाईसेंस की आवश्यकता होती है। व्यवसायी अपना शॉप डालकर या घर से ही सर्जिकल उपकरणों, मेडिकल डिवाइस जैसे कि- सिरिंज, स्लाइन,केथेटर,कैनुला,सूचर, वेन प्लान, गोच पीस, बैंडेज, बीटाडिन आदि को अस्पतालों, मेडिकलों, छोटे क्लीनिकलों में थोक में सप्लाई करता है। 

पापुलर पोस्ट पढ़ें-

आवश्यक डिग्री और लाइसेंस-

Required license and document for surgical wholesale business

  1. डिग्री/डिप्लोमा -चूंकि यह स्वास्थ्य से सबंधित बिजनेस है। इसके लिए आपके पास किसी प्रकार का मेडिकल डिग्री या डिप्लोमा जैसे कि d.pharm या b.pharm साथ ही साथ कुछ साल के अनुभव की भी आवश्यकता होगी। 
  2. ड्रग लाइसेंस- लाईसेंस की बात करें तो आपको इसके लिए द ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक एक्ट, 1940 के तहत केंद्र ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑफ आर्गेनाइजेशन (CDSCO) या राज्य ड्रग्स स्टैंडर्ड कण्ट्रोल संस्था से फार्म 19 के तहत लाईसेंस लेना होगा।
  3. GST– Surgical equipment wholesale business में लेन देंन के लिए आपको गुड सर्विस टेक्स यानी gst रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  4. ड्रग लाइसेंस बनाने के लिए आधिकारिक साईट में विजिट करके पूर्ण जानकारी जरुर लेवें- cdsco.gov.in

लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज

Required documents for surgical wholesale business license- 

  • Educational qualification certificate d or b pharma.
  • State pharmacy council registration certificate
  • Experience certificate
  • Address proof- aadhar card
  • Passport size photo
  • rent agreement or property documents 
  • shop/ office address 
  • Refrigerator and complete bill
  • Proof of constitution of firm 3
  • Key plan and site plan

लाइसेंस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें-

अगर आप सर्जीकल डिवाइस और केमिकल किट्स और अन्य तरह के मेडिकल डिवाइस बेचने का विचार कर रहे हैं तो आपको लाइसेंस के लिए इन बातों की जानकारी लेनी जरूरी है।

मेडिकल सर्जिकल डिवाइस को कुछ 4 केटेगरी में बाटा गया है। यह केटेगरी human, animal, और environment के रिस्क पर आधारित है। यह गाइडलाइन US food and drug administration के द्वारा पूरे वर्ड के लिए लागू किया गया है। जिसमें लाईसेंस की प्राप्ति के अलग-अलग देशों में इसके अलग-अलग नियम देखने को मिलता है। भारत मे इसके लिए DGCI (drug control general of india) एवं CDSCO (Central drugs standard control organization) लाइसेंस के लिए कार्य करती है।

  1. अगर बात करें केटेगरी 1 medical devices trading business की तो कुछ राज्यों में इसके लिय लाइसेंस की आवश्यकता नही पढ़ती।
  2. अगर बात करे केटेगरी 2 medical डिवाइस की तो MDR-2017 के अनुसार डिवाइस बेचने या स्टॉक रखने के लिए लाइसेंस की अनिवार्यता है।
  3. अब बात करते हैं केटेगरी 3 और 4 की- डिवाइस बेचने और स्टॉक रखने के लिए लाइसेंस अत्यंत आवश्यक है।

इसे भी पढ़ें-

सर्जिकल थोक व्यवसाय का भविष्य –

Medicine and Surgical wholesale business या होलसेल सर्जिकल आइटम सप्लाई व्यवसाय के भविष्य की बात करें तो आप इस बात से भली भांति परीचित हैं की मानव का स्वास्थ्य अब पहले कि तरह हुश्ट पुष्ट नहीं रहा। कारण है प्रदूषण और केमिकल युक्त भोजन। लोगो मे संक्रमण होने का दर गम्भीर होते जा रहा है। आये दिन नए नए संक्रामक रोग जन्म ले रहे है। इसी के चलते दवाइयों की मांग और जरूरत अब हर किसी के जीवन से जुड़ चुका है। जिसके चलते अस्पतालों, क्लीनिकों के खुलने में भारी भीड़ उमड़ी हुई है। 

स्वास्थ्य और अस्पतालों के लिए अत्यन्त आवश्यक चीज है surgical equipment और medicine । जैसे कि शरीर के अंदर आत्मा। एक शब्द में इसके भविष्य के बारे में बात करें तो जब तक धरती में मानव जीवन रहेगा। तब तक इस बिजनेस का स्कोप रहेगा और इसके लिए आये दिन निये खोज और अविष्कार होते रहेंगे। 

सर्जिकल आइटम | surgical item wholesale

  1. Normal saline 
  2. Forceps grasping
  3. Scissors  Scalpel 
  4. Needles/syringes 
  5. Catheters  
  6. IV Cannula 
  7. Sutures and ligatures 
  8. IV sets Blood transfusion sets
  9. Surgical Gloves 
  10. Surgical dressings 
  11. cotton – Gauge 
  12. Bandages – Adhesive tapes 
  13. Nebulizer
  14. Bactorub
  15. Sanitizer
  16. betadine
  17. Dettol
  18. Surgical handwash
  19. Surgical tap
  20. Surgical gown
  21. Surgical face Mask 
  22. Surgical tape
  23. xylocaine jelly
  24. Pulse oximeter
  25. Surgical first aid box
  26. Surgical rigid beige
  27. Vaporizer
  28. Glucometer 
  29. Thermometers
  30. Oxygen concentration 
  31. Vacuum cleaner
  32. PPE kit
  33. Surface disinfectant
  34. Water purifier
  35. Test tube 
  36. Laboratory product
  37. Section and machine unit
  38. Emergency medical product
  39. Nee caps, anklet belt, Stocking’s
  40. Ot tables
  41. Physiotherapy products
  42. Blood collection tubes
  43. Dental 
  44. Icu equipments
  45. Medical refrigerator and freezing equipments 
  46. Blood bank equipment
  47. Medical imaging
  48. Shoe cover
  49. Face shield 
  50. Face mask 
  51. Disposable gloves

इसे भी जरुर पढ़ें-

सर्जिकल थोक व्यवसाय कैसे शुरू करें | how to start surgical wholesale business

surgical wholesale business- चूँकि यह स्वास्थ्य से संबंधित और बहुत ही जिम्मेदारी भरा व्यवसाय है। सर्जिकल थोक व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों की अनिवार्य रूप से आवश्यकता होगी। होलसेल सर्जिकल थोक व्यापार के लिए आपको कोई मेडिकल से सबंधित डिग्री या डिप्लोमा जैसे कि- D.pharma/B.pharma ,ड्रग लाइसेंस, GST नंबर, सर्जिकल उपकरण और दवाइयों के बिजनेस का थोडा बहुत अनुभव, 5 से 10 लाख तक का इन्वेस्टमेंट, फार्मा कंपनियां से संपर्क, ऑफिस और स्टाफ और मार्केटिंग अनुभव कि आवश्यकता होगी। 

शॉप/ ऑफिस के लिए स्थान चुनें-

Surgical equipment wholesale business के लिए आप अपना शॉप या आफिस डाल सकते हैं। जिसमें कम से 200 से 500 sq ft जगह हो। ताकि आप भरपूर मात्रा में और आवश्यक स्टॉक रख सकें। आप चाहे तो इसे अपने घर से भी डिलीवरी कर सकते है। इस व्होलसेल व्यवसाय के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में अपना बिजनेस शुरू करना एक बेहतर तरीका है। 

इस बिजनेस के लिए आपको प्रायः शहरी या घनी आबादी क्षेत्र को चयन करना होगा। जहाँ पर प्राइवेट हॉस्पिटल, क्लीनिक्स, मेडिकल कॉलेज, डेंटल क्लीनिक,पैथोलॉजी लैब बहुतायत में हो। ऐसे क्षेत्रों में सर्जिकल मटेरिअल की मांग प्रतिदिन होती है। मेडिसीन और एक्यूईपमेंट का ऑर्डर लेने के बाद आप अपने घर या कही से भी डिलीवरी कर सकते हैं।

धन का मैनेजमेंट करें-

Medical surgical wholesale business के लिए आपको थोड़ा अच्छा खासा investment का प्रबंधन करना होगा। किसी भी एमरजेंसी में आपके किसी क्लाइंट का किसी प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर आ जाये इसलिए इसमें आपको सभी तरह के वेरायटी के एक्यूईपमेंट अपने स्टॉक में रखने होंगे। साथ ही साथ रोजाना इस्तेमाल होने वाले मटेरिअल भी थोड़े स्टाक में रखने होंगे। शुरुआत में आप 5 से 10 लाख रुपये का investment कर सकते हैं। जिसमे आपके सिर्फ surgical item या surgical equipment ही आएंगे। आपके लाइसेंस और शॉप ओपनिंग का खर्च आप चाहे तो इसी में जोड़ भी सकते हैं। कुछ अन्य खर्चे इस तरह से है-

  • Drug license- 30,000 to 60,000 as per the different area
  • Gst registration- 3000 to 5000
  • Shop rent – 5000 to 1000
  • Furnishing, refrigerator,  electricity and computer system-. 1lac min.
  • Employee- 10000 to 15000 per month 

चुंकि इस बिजनेस में ऋण देने का थोड़ा सुविधा देना जरूरी है। आपके प्रोडक्ट का भुगतान 15 दिन से 1 महीने के भीतर हो सकता है। ऐसे स्थिति में इसके लिए आप बैकप प्लान बनाकर जरूर रखें। सभी बजट बनाने के बाद एक बैकप बजट जरूर बनाकर रखें ताकि आप अपने व्यवसाय को निरन्तर चला सके। 

फार्मा कंपनियों से संपर्क करें-

आप अपने व्यवसाय को आगे तभी बढ़ा पाएंगे जब आप बेहतर सर्विस के साथ सही रेट प्रदान करेंगे और इसके लिए आपको सीधे-सीधे फार्म कम्पनियों से जुड़ना होगा। जो आपको उचित दाम और सही सेवा प्रदान करें। इससे अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपने तय कीमत में छूट ऑफर करें। इस तरह से मॉर्केटिंग करके आप अधिक से अधिक अस्पतालों में मेडिकल सर्जिकल सप्लाई का टेंडर ले सकते हैं। medical surgical wholesale के लिए कुछ ब्रांड्स की कंपनियां निम्न हैं।

सर्जिकल आइटम बनाने वाली टॉप कंपनियां

Top manufacturing companies of surgical item

  • 3m
  • Smc
  • Smt
  • HMD
  • Roche
  • Siemens
  • Flamingo
  • Ramsons
  • Dr. Nirdosh
  • Vikram chemicals
  • Ananta suture india

कर्मचारी रखें-

सर्जिकल थोक व्यवसाय के लिए आपको किसी एक हॉस्पिटल के भरोसे टिके नही रहना है। आपको अपने व्यवसाय के स्तर के अनुसार अधिक से अधिक हॉस्पिटल, डाइग्नोस्टिक सेंटर, पैथालॉजी लैब,क्लीनिक, मेडिकल और मेडिकल कॉलेज से टाई अप करके चलना होगा और इन्हें प्रापर समय मे डिलीवरी भी करना होगा। आपको हर रोज मॉर्केटिंग की जरूरत होगी। साथ ही साथ आपको इंसटेंट डिलीवरी करना भी पढ़ सकता है। इन सभी कार्यों को सही तरीके से नियंत्रित करने के लिए आपको अनुभवी कमर्चारी जिन्हें इस फील्ड का अनुभव हो रखना होगा। आप अकेले इस बिजनेस को आगे बढाने में असमर्थ से होंगे। इसलिए अनुभवी या हो सके तो डिग्री डिप्लोमा प्राप्त कर्मचारी का चयन जरूर करें। 

व्यवसाय बढ़ने के बाद आप चाहें तो मॉर्केटिंग, सेलिंग, डिलीवरी और आफिस वर्क के लिए अलग अलग अनुभवी कर्मचारियों को रख सकते हैं।

मुनाफा कितना है |profit in surgical wholsale business

किसी भी व्यवसाय में मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है कि बिजनेस का टोटल नेटवर्क कितना। कहने का सार्थक अर्थ है कि किसी व्यवसाय का कुल नेटवर्थ उसके कुल नेटवर्क के बराबर होता है। इस बिजनेस में भी इसी तरह का सिस्टम होता है। आपके नेटवर्क जितने बड़े होंगे यानी की आप जितने ज्यादा सेक्टरों में टाईअप करके बिक्री करेंगे उतना ही ज्यादा आपको प्रॉफिट होगा। surgical wholesale business में प्रोडक्ट के पीछे 10 से 30 प्रतिशत का कमीशन होता है। उदारहण के लिए अगर आप महीने में 5 से 10 लाख की बिक्री करते हैं तो महीने में आपके 50 हजार रुपये से 1 लाख का शुद्ध मुनाफा होगा। 

मॉर्केटिंग करें-

किसी भी बिजनेस को बढाने के लिए बेहतर प्रोडक्ट की सर्विस देने के बाद दूसरा महत्वपूर्ण पहलू होता है बिजनेस की बेहतर मॉर्केटिंग स्ट्रेटेजी। आपके बिजनेस की मॉर्केटिंग स्ट्रेटेजी जिनती यूनिक और बेहतर होगी आपका व्यवसाय भी उतना ही सफल होगा। 

  1. अच्छे होर्डिंग, बेनर, पोस्टर लगवाएं।
  2. वेबसाइट, सोशल मीडिया में बिजनेस अकॉउंट बनाकर अपने व्यवसाय को प्रमोट करें
  3. प्राइवेट हॉस्पिटल, लैब, क्लीनिक्स, हेल्थकेयर सेंटर, ट्रस्ट जैसे संस्थाओं से सम्पर्क करके सर्जिकल और मेडिसिन व्होलसेल डिलीवरी के टेंडर लेवें।
  4. संस्थाओं को अच्छे और कम कीमत पर प्रोड्यक्त मुहैया कराएं।
  5. व्यवसाय के शुरुआत में प्रोडक्ट रेट में मार्केट रेट से थोड़ा छूट देवें।
  6. छोटे मेडिकल और क्लीनिकों में महंगे और ब्रांडेड दवाइयों के अलरनेट यानी समरूप दवाइयों के बारे में बताये और ऑर्डर लें।
  7. बड़े हॉस्पिटल्स, लैब, चैरिटी के HR मैनेजर से अच्छे संबद्ध बनाएं। समयानुसार कुछ उपहार और गिफ्ट जरूर करें।
  8. इमरजेंसी मेडिकल डिलीवरी के लिए उपस्थित रहें। 
  9. क्रेडिट सेवा प्रदान करें ताकि आपका टेंडर रेगुलर बना रहे। 
medical surgical wholesale business in india

अंतिम शब्द-

आपने इस पेज पर जाना की आखिर सर्जिकल थोक व्यसाय कैसे शुरू करें। surgical wholesale business करने के लिए कौन- कौन आवश्यक कदम उठाने होंगे। साथ ही साथ कुछ सर्जिकल आइटम (surgical items wholesale) को भी लिस्टिंग किया गया है। आवश्यक लाइसेंस और निवेश के बारे में उचित मार्गदर्शन दिया गया है। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसे अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ शेयर करें। इससे जुड़े अन्य सवालों के लिए निचे कमेंट जरुर करें।

  1. medical surgical wholesale business के लिए लाइसेंस कहाँ से प्राप्त करें( how to get license for selling surgical devices)

    मेडिकल और सर्जिकल डिवाइस और मेडिसिन किट के बिजनेस करने के लिए आवशयक लाइसेंस की प्राप्ति के लिए आप अपने राज्य के ड्रग स्टैण्डर्ड कंट्रोल बोर्ड या फिर केंद्र के ड्रग स्टैण्डर्ड कंट्रोल बोर्ड में आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

  2. क्या बिना लाइसेंस के सर्जिकल आइटम और डिवाइस बेचा जा सकता है?

    मेडिकल सर्जिकल आइटम और डिवाइस सेल करने, प्रोडक्शन करने तथा निर्यात करने के व्यवसाय के लिए आपको केंद्र ड्रग स्टैण्डर्ड कंट्रोल संस्था (CDSCO) से लाइसेंस लेना होगा।

CHARLES
CHARLEShttps://myhindivoice.com
hii there, this is your friend CHARLES. im author of this site and in this site you get short news about business, education, technology, trending news, sports and some hindi language posts. writing blog is my hobby. i love it.

4 COMMENTS

  1. Sir
    Thanking you to tell me how to grow up surgical shop
    I want to open it in lakhisarai bihar please give me some way

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Likelihood Current New Jersey Devils Players Make Last Program

The Devils are set careful and in net. But assuming that Jonathan Bernie is somehow powerfully sound or someone outside Kevin Bahl and Nikita Okhotsk interests, we basically know the starting arrangements from the blue line out.

Emerson, New Jersey : A Small, Manageable ‘Family Town’

It's a great place to live. Bergen County borough is a "solid, middle-class" place in which "it's easy to get to know people," according to one person said.

Elections for the midterms 2022 New Jersey: What you must be aware of

Are you prepared for midterm elections? New Jersey registered voters will be voting on November. 8 to vote on Election Day, also called midterm elections since they are in between the current president's term.

Virginia Beach will resume normal operations Tuesday after Ian’s remnants move further north

Virginia Beach in Virginia will resume normal operations Tuesday, after the threat from flooding from the remnants of tropical storm Ian on Monday forced the closing of schools and government buildings, officials announced. They also noted that they will continue monitoring for additional impacts.
%d bloggers like this: