15 Advance Tips: YouTube Channel Description Copy and Paste in English & Hindi | Best description for YouTube Channel Copy and Paste

दोस्तों इस लेख में आप जानेंगे कि youtube channel description kaise likhe. यूट्यूब चैंनल डिस्क्रिप्शन क्या होता है youtube channel description in hindi अपने यूट्यूब को ग्रो करने के लिए इस लिख में हम जानेंगे कि youtube channel description kaise likhe.

youtube channel description kaise likhe

आप पढ़ेंगे – Youtube description me kya likhe | Youtube description copy in hindi | youtube channel description copy and paste in hindi | Copy & Paste YouTube Descriptions | best description for youtube channel copy and paste

आपका इस पेज पर स्वागत है। दोस्तों इस लेख में आप जानेंगे कि youtube description me kya likhe या youtube channel description copy and paste in hindi. दोस्तों आप इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि youtube channel और youtube video के लिए description कितना मायने रखता है। उम्मीद है आपको youtube channel description के बारे में जानकारी होगा।

आपके लिए बेहतरीन पोस्ट – youtube channel ko search me kaise laye एडवांस ट्रिक पढ़ें

इस लेख में हम youtube description me kya likhe, youtube description copy in hindi या best description for youtube channel copy and paste के बारे में जानेंगे।

आपको अपने यूट्यूब वीडियोस को search result में लाने के लिए , सब्सक्राइबर बढाने के लिए, अपने अन्य बिजनेस को बढाने के लिए, चैनल को ग्रो करके ब्रांड बनाने के लिए कुछ ट्रिक्स अपनाने अनिवार्य होंगे। जिसमें youtube channel का description बहुत ही important है। 

नोट - पोस्ट के निचे हमने youtube description के लिए कुछ कंटेंट दे रखें है। जिसे आप copy paste करके अपने description सेक्शन में जाकर एडिट करके add कर सकते है। 
youtube channel description kaise likhe

Youtube channel ग्रो करने के बेसिक ट्रिक्स

आप इस बात से भी जानकार होंगे कि अपने वीडियो को ज्यादा सर्च और व्यू में लाने के लिए कौन से कौन से बेसिक seo स्ट्रेटेजी करने जरूरी हैं। जिसमें से ये दिए गए कुछ seo सेक्शन मुख्य है। जिसमें से आपका yotube video description बहुत ही अनिवार्य सेक्शन होता है। और निम्न सेक्शन जैसे कि-

1.अट्रैक्टिव थंबनेल Attractive thumbnail
2.अट्रैक्टिव टाइटल Attractive title
3.वीडियो डिस्क्रिप्शन video Description
4.कीवर्ड टैग्स Keywords tags

पापुलर पोस्ट पढ़ें-

तो चलिए बात करते हैं। यूट्यूब चैंनल डिस्क्रिप्शन क्या होता है और youtube description me kya likhe अपने यूट्यूब को ग्रो करने के लिए इस लेख में हम youtube description copy in hindi करने के लिए पोस्ट के अंत में कंटेंट भी देंगे। Copy & Paste YouTube Descriptions

Table of content Show

यूट्यूब चैनल डिस्क्रिप्शन क्या है | best description for youtube channel copy and paste

यूट्यूब चैनल में description वीडियो टाइटल के नीचे दिया गया वह स्पेस है जहां पर आप अपने youtube video का सॉर्ट रूप में समरी लिखते हैं। इससे आपके viewers को यह समझ आता है कि आपके वीडियो का सॉर्ट समरी क्या है और वीडियो का कॉन्टेन्ट किस तरह से उनके लिए यूजफुल है। 

आपके youtube channel को grow करने के लिए यह basic SEO है। जिसे आपको फुलफिल करना अनिवार्य है। आपके youtube description आपके वीडियो टाइटल और थम्बनेल के अनुसार ही optimize होना चहिए। जिससे आपके youtube video में क्लिक होने का चांस काफी बढ़ जाता है।

यूट्यूब चैनल डिस्क्रिप्शन जरूरी क्यो हैं

अब यहां पर बात आती है कि हमारे youtube channel के viewers क्या हर एक वीडियो के description को पढ़कर वीडियो देखता होगा। क्या ऐसे ही हमारा youtube videos सर्च में आते है? जवाब होगा बिल्कुल नहीं।

तो फिर हमारे यूट्यूब वीडियो के लिए डिस्क्रिप्शन इतना जरूरी क्यो है?

जब कोई यूज़र्स youtube search में जाकर अपने विषय से सबंधित वीडियो ढूंढता है तो सर्च में हमारे वीडियो कैसे शो होते है। इसमें कई कारण होते है। जिसमें से हमारे youtube video या youtube channel का description मुख्य होता है। यदि आपके description में सर्च किये जाने वाले टॉपिक से सबंधित main keywords और कुछ related keywords  मौजूद होते हैं तो आपका वीडियो youtube search result में आसानी से शो होने लगता है। अधिकांशतः users अभी भी description पढ़कर वीडियो देखते है। 

अगर आप किसी प्रोडक्ट का review करते है तो उसके एफ्फिलिट लिंक अपने डिस्क्रिप्शन में डाल सकते हैं जिनसे आपकी अच्छी खासी कमाई होती है। इसके अलावा आप अपने अन्य प्लेटफॉर्म डिस्क्रिप्शन में डायरेक्ट लिंक करके उसे भी ग्रो कर सकते हैं। 

अपने अन्य किसी तरह का बिजनेस जानकारी आप डिस्क्रिप्शन में एड करके प्रमोट कर सकते हैं।

सीधी बात करें तो आपके youtube channel या youtube video को viral होने, अधिक view लाने, subscribe बढाने में आपके youtube का description महत्वपूर्ण कार्य करता है। तो चलिए बात करते हैं कि आखिर youtube channel description kaise likhe जिसके लिए हम कुछ best description for youtube channel copy and paste के लिए कुछ कंटेंट भी देखेंगे।

इसे भी पढ़ें-

डिस्क्रिप्शन में क्या-क्या ऐड करें | youtube description me kya likhe

अब यहां पर आपको अपने youtube के डिस्क्रिप्शन में क्या-क्या चीजें एड् करनी है या description kaise likhe इस बात को समझेंगे। इसलिए निचे दिए बिन्दुओं को ध्यान पूर्वक पढ़ें। 

  1. About video – आपके description लिखने का यह सबसे पहला काम है कि आप अपने वीडियो के टाइटल के निचे अपने वीडियो कॉन्टेन्ट का सॉर्ट में समरी तैयार करो। समरी में main focus keyword और कुछ related keywords 200 शब्दों के बीच मे रखने की कोशिस करें। क्योंकि शुरुआत के 200 शब्द आपके यूज़र्स को पहले ही दिख जाते है। about video समरी को समझने लायक और सरल शब्दों में लिखो।
  1. Time stamps- about video के जस्ट नीचे आप अपने viewers के लिए अपने वीडियो को time stamps के फीचर डाले। इससे आपके viewers आपके वीडियो कॉन्टेन्ट को किसी भी time stamps में क्लिक करके देख सकते हैं।
  1. Related video– आपके वीडियो से सबंधित अन्य पापुलर वीडियो का लिंक time stamps के जस्ट नीचे लिंक करें। अगर आपके कॉन्टेन्ट लोगों को अच्छे लगेंगे तो वे आपके अगले वीडियो से लिंक वीडियो भी देखते जायेगें।
  1. About us/me – आपके youtube video description में अपने या अपने टीम के बारे में बताना एक प्रोफेशनल बन जाता है। आप कौन है, क्या करते है, आपकी कोई सक्सेस स्टोरी वगेरा का लिंक, अगर आप बिजनेस पर्सन, टीचर, एंटरप्रेन्योर है तो आप अपना सॉर्ट परिचय दे सकते हैं।
  1. Follow us/me– अबाउट अस के नीचे अब आप अपना अन्य सोशल प्रोफाइल जहां पर आप एक्टिव रहते हैं उसका लिंक दे सकते हैं। ताकि आपके वीवर्स आपके साथ जुड़े रहें। सोशल लिंक्स में- facebook, instagram, linkedin,twitter का लिंक जरूर एड करें।
  1. Call to action– call to action के इस सेक्शन को चाहे तो आप about video या related video के just नीचे भी दे सकते हैं। जहां आप अपने ऑडियन्स से अपने कॉन्टेन्ट को लाइक, शेयर,सब्सक्राइब और बेल की घण्टी को दबाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। अगर आप किसी तरह का कोई सर्विस या एफ्फिलिट सेल से जुड़े हुए है तो आप अपना सर्विस सेलिंग या एफ्फिलिट लिंक भी लगा सकते है।
  1. Success stories– आप अपने youtube niche के अनुसार अपने प्रोफेशन से जुड़े success stories का लिंक भी दे सकते हैं। जैसे कि अगर आप कोई कॉम्पिटिशन एग्जाम कोर्स चलाते है तो आपके कोर्स से सफल हुए बच्चों का स्टोरी लिंक दे सकते हैं। इसमें आप जो भी कुछ सिखाते है, करते है उसका सफल स्टोरी लगाएं।
  1. Hastag#– अपने चैनल नाम के साथ दो से तीन related keyword में # लगाकर एड करें।
  1. Support other channel– अगर आपका कोई दूसरा नया पुराना चैनल है तो अपने उस चैनल का प्रमोशन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप description के नीचे में follow our other channel लिखकर नये चैनल का लिंक डाल सकते हैं।
  1. Disclaimer– यह आपके youtube channel के लिए अत्यंत आवश्यक है। आपके चैनल में disclaimer आपको किसी भी बिजनेस या कॉन्टेन्ट रेगार्डिंग क्लेम से बचाता है। इसे description के सबसे नीचे जरूर add करें। 

इसे भी पढ़ें-

youtube discretion in hindi example फोटोज

Copy & Paste YouTube Descriptions

youtube description copy in hindi | best description for youtube channel copy and paste

यहां पर डिस्क्रिप्शन में क्या लिखें और कैसे लिखे के बारे में आपको कुछ इफ्फेक्टिव तरीके Copy & Paste YouTube Descriptions बताए गए हैं जिनसे आप अपने चैनल के डिस्क्रिप्शन को SEO optimize बना सकते हो।

1.Keyword रिसर्च करें
2.Related keywords चयन करें
3.टाइटल और डिस्क्रिप्शन मैचिंग करके लिखें
4.शुरू के 200 शब्दों में कीवर्ड फोकस करके लिखें
5.रिलेटेड कीवर्ड को रिपीट करके लिखें
6.Description सॉर्ट, समझने लायक लिखे 
7.टाइम स्टैम्प्स सेक्शन जरूर बनाएं
8.रिलेटेड वीडिओस को लिंक करें
9.अन्य social profile को लिंक करें 
10.call to action जरुर लिखें
11.success stories जरुर ऐड करें या लिखें
12.कुछ हैशटैग इस्तेमाल करें
13.Call to action देना न भूलें
14.अपना analytics चेक करें
15.disclaimer जरुर ऐड करें

पापुलर बिजनेस पोस्ट

इफ्फेक्टिव यूट्यूब चैनल डिस्क्रिप्शन लिखने के ट्रिक्स

youtube channel discription me kya likhe

Keyword रिसर्च करें

अपने youtube videos को search result में लाने के लिए आप keyword research tool के जरिये ऐसे कीवर्ड्स को ढूंढे जो आपके niche और video से मिलता जुलता हो। 

Keyword research करते वक़्त यह देखें कि आपके सब्जेक्ट से सबंधित कितने कीवर्ड है जिसकी volume ज्यादा हो और डिफिकल्टी कम हो। जिससे आप अपने video को जल्दी search में ला सको। आप google keyword planner या google trend से पता कर सकते हैं।

Related keywords चयन करें

Youtube और google सर्च में लोग एक ही keyword को अलग-अलग तरीकों से सर्च करतें हैं। इसके लिए अब आपको अपने description में ऐसे keywords का इस्तेमाल करना है जो आपके सब्जेक्ट या वीडियो टाइटल के अनुरूप हो यानी कि आपके main keyword से मिलते जुलते हो। 

जैसे कि आपका main keyword है interview tips तो इसके अन्य related keyword इस तरह से होंगे- best interview tips for job, how to face interview confidently 

आपको इस तरह के सर्च होने वाले अन्य 3 से 4 related keywords को अपने description में ऐड करने होंगे ताकि आपके keyword को अलग-अलग तरह से सर्च किये जाने पर भी आपका वीडियो सर्च में आ जाये।

टाइटल और डिस्क्रिप्शन मैचिंग रखें

कहने का मतलब है कि आपके video title और video description दोनो मैच होने चाहिए। वीडियो टाइटल 75 वर्ड्स के होते हैं। जिसमें आप वह main keyword रखें जिसके related keywords आपके डिस्क्रिप्शन में रखने हो। 

जैसे कि टाइटल में interview tips हो तो description में interview tips के साथ- साथ इसके related keywords को जरूर एडड करें। ताकि search engine आपके वीडियो को crawl करने में मिस न करें।

शुरू के 200 शब्दों में कीवर्ड फोकस करें 

आपके वीडियो के लिए फूल डिस्क्रिप्शन बहुत जरूरी है। मगर आपके related keyword को और समरी को बेहतर बनाने के लिए शुरू के 200 शब्दों को अच्छे से optimize करना जरूरी हैं। 

ऐसा क्यों। सर्च रिजल्ट में आपके youtube video शो होने पर सिर्फ कुछ 200 शब्द ही डिस्क्रिप्शन में शो होते है। बाकी के अन्य कीवर्ड और समरी show more या read more के बाद दिखाई देते है। अधिकांश viewers शुरू के इन्ही 200 वर्ड्स को रीड करके आपके वीडियो में लैंड करते हैं। जिसके लिए आपको शुरू के 200 वर्डस में ही related और main keywords डालने जरूरी है।

रिलेटेड कीवर्ड को रिपीट करें

अब ढूंढे हुए related keywords और main keyword को रिपीट करना है। seo और youtube video description दोनो के लिए important है। यह youtube algorithm के हिसाब से ठीक होता है।

आप ढूंढे हुए सभी 3 या 4 related keywords को 2 से 3 बार video description में रिपीट जरूर करें। इसे जरूरत से ज्यादा भी न करें। वरना या keyword stuffing हो जाएगा जिसके लिए आपको penalized भी किया जा सकता है।

Description को सॉर्ट, समझने लायक लिखें 

अधिकांश लोग अपने डिस्क्रिप्शन को seo optimize बनाने के लिए कीवर्ड से भर देते हैं जो seo के नजर से कीवर्ड स्टफिंग होता है। आपके viewers को आपके डिस्क्रिप्शन पढ़ने और समझने में थोड़ा अटपटा लगता है। 

डिस्क्रिप्शन को ऐसे रखें जिससे आपके वीवर्स को समझने में आसान हो कि आप किस विषय पर कॉन्टेन्ट दे रहे है। इसे seo परपस के नज़र मशीनी भाषा मे लिखने की बजाय आम बोलचाल की भाषा मे लिखे तो काफी बेहतर होगा। 

टाइम स्टैम्प्स जरूर बनाएं

यह आपके ऑडियन्स को एक विशेष फीचर देता है जिसमे वो आपके वीडियो के किसी भी समयांतराल में जाकर वीडियो देख सकता हैं।

आप इसे जरूर ऐड करें। आजकल हर एक youtuber इसे इसतेमाल में ला रहा है। इससे आपके ऑडियन्स आपके वीडियो के किसी भी पर्टिकुलर टाइम सेक्शन को डायरेक्ट देख सकता है। अगर आपके वीडियो में टाइम स्टैपम्स है तो आप इसे जरूर बनाएं।

रिलेटेड वीडिओस को लिंक करें

अब आपको अपने description में आपके चैनल के पापुलर या वायरल हुये वीडियो के लिंक ऐड करने हैं। इससे आपके पुराने वीडियो का प्रमोशन हो जाता है। इसके लिए आप related keyword या टॉपिक को वीडियो के बीच मे add करके related वीडियो के लिंक आई i बटन और डिस्क्रिप्शन दोनो में डाल सकते हैं।

अन्य सोशल मीडिया को लिंक करें

आपके youtube channel में आपके अन्य social media profile लिंक का होंना बहुत जरूरी है। इससे आपके ऑडियन्स आपके साथ हमेशा कनेक्ट रहते हैं। 

आप अपने सभी social media लिंक और अन्य website लिंक को अपने video description में ऐड जरूर करें।

Call to action देना न भूलें

आपके youtube video के description में आप call to action जरूर दें। इसका मतलब यह होता है कि आप अपने दर्शक को कॉन्टेन्ट पसन्द आने पर लीकेज कमेंट, शेयर, सब्सक्राइब और चैंनल का सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। अगर आप किसी तरह का एफ्फिलिट मॉर्केटिंग कर रहे है तो इसके लिए आप description में एफिलिएट लिंक भी दे सकते हैं। साथ ही साथ किसी दूसरे चैनल या सोर्स को फॉलो करने कह सकते हैं।

कुछ हैशटैग# इस्तेमाल करें

अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में हैशटैग # का इस्तेमाल जरूर करें। # से आपके चैनल का पहुंच ज्यादा से ज्यादा ऑडियन्स तक होता है। इसके लिए आप अपने चैनल डिस्क्रिप्शन में अपने चैनल नाम लिखकर कम से कम 3 related keyword के साथ #हैशटैग का इस्तेमाल जरूर करें। जैसे कि आपके चैनल का नाम #hinditips है और वीडियो टाइटल keyword का नाम #interview tips है तो इन सबको मिलाकर #लगाकर ऐसे लिखे- #interview tips #interviewtips  #job interview tips #face to face interview

डिस्क्लेमर देना न भूलें

आपके चैनल के हर वीडियो में disclaimer जरूर डालें। यह youtube की तरफ से एक लीगल लाइसेंस होता है। जिससे आपके ऑडियन्स को यह समझने में मदद मिलता है कि आपके द्वारा मिल रहे कॉन्टेन्ट या आपका चैनल लीगल रूप से सही और मान्य है।

अपना analytics चेक करें

आपके youtube channel description में का यह सबसे बेस्ट ट्रिक है जिससे आप अपने चैनल और वीडियो को जल्दी सर्च में ला सकते हो। वीडियो अपलोड होने के कुछ महीने बाद आप यह चेक करें कि आपके कौन से वीडियो ज्यादा वायरल हो रहे हैं और किसमे बदलाव की जरूरत है। 

इसके लिए आप प्रत्येक वीडियो के डिस्क्रिप्शन को देखें कि कौन कौन से keywords और related keywords प्रॉपर तरीके से काम कर रहे हैं। अगर आपको लगता है कि डिस्क्रिप्शन से main keyword और related keywords में बदलाव करने की आवश्यकता है तो इसे आप अपने एनालिटिक्स रिपोर्ट के हिसाब से जरूर करें। 

youtube channel ke description me kya likhe
best description for youtube channel copy and paste

Best description for youtube channel copy and paste | youtube channel description copy and paste in hindi

Copy & Paste YouTube Descriptions

अब हम आपको यंहा पर youtune channel description example hindi में बताने जा रहे है। जिससे आप बेसिक तरीके से description लिखना समझ जाएं।

इसे आप एक ब्लूप्रिंट की तरह समझें। आप दिए गए पॉइंट्स को अपने youtube channel या youtube video के description में ऐड कर सकते हैं।

Copy & Paste YouTube Descriptions template no. 1

दिए हुए टेम्पलेट को आप कॉपी करके अपना सारा जानकारी ऐड कर सकते।

  1. Video Title: [यहाँ वीडियो टाइटल लिखें]
  2. about video– यहाँ वीडियो के बारे में सॉर्ट समरी लिखें, ध्यान दे शुरू के 200 शब्दों में आपके main keyword के साथ-साथ related keyword भी एड्ड हों। 
  3. Read more about this story at [अन्य लिंक जैसे वेबसाइट का लिंक दे सकते है].
  4. time stamps
  5. About me/us
  6. our social links– facebook, instagram, twitter, linkedin
  7. website link
  8. contact me/us– whatsapp, email, call, telegram etc 
  9. call to action– like, comment, subscribe, share bell ki ghanti dabayen
  10. Other Relevant videos-{ टॉप और रिलेटेड वीडियोस को ऐड करें}
  11. our success stories- {यदि हो तो कोई success story/लिंक एड्ड करें}
  12. SEO Keyword- {# के साथ अपना कीवर्ड और चैनल नाम इस्तेमाल करें}
  13. disclaimer-
  14. some affiliate link
  15. our brands
  16. sponsorship link or product buy link

Copy & Paste YouTube Descriptions Template no. 2

In this video, I'll show you [topic]. It's essential for every [your audience (ex. designer,marketer etc.)] to understand how to [topic]. From [sub topic] to [sub topic] you'll learn here how to [what will be the outcome?].

Want more? Check out my [name of your article/tutorial/course with a link]

Here's what you'll see in this video:
[Add timestamps of the sections in your video]

Follow Me:
---Website / blog: {website URL}
---Buy product -{merch URL}
---Podcast: {podcast URL}
---Instagram: {Instagram URL}
---Twitter: {Twitter URL}
---Facebook: {Facebook URL}
---Snapchat: {Snapchat URL}
---LinkedIn: {LinkedIn URL}

[Add here more information about your channel]

Best description for youtube channel copy and paste

Video Title
About video
Read more about this story at[website link or another source link].
Time stamps
About me/us– Hi! I’m {your name}. On my channel, you will find {your channel topic}. I love sharing [your channel sub-topic], for example – [food recipes/money tips/travel stories, etc.] that I have experienced and learned over the years.

My mission is to help {Target Audience} with {add sentences about your services, purpose, etc.}.

Go here to learn more: {Insert link to your service}.

You can connect with me on {Insert links to your social media channels} as I share different tips, experiences, and stories that you don’t get to see anywhere else on my channel.

Subscribe here to see more of my videos in your feed: {link to subscribe to your channel}

——LINKS to related videos -interview tips————- 

  • ——My Online Courses- 
  • ——My achievment –
  • ——My course review in qoura- 
  • ——Subscribe & get my TOP 10 interview tips e-book for free – (your product link)

——RESOURCES I Recommend—–

  • Main Camera : (affiliate link) 
  • Backup Camera :  (affiliate link)
  • Main Lens : (affiliate link)
  • Zoom Lens : (affiliate link)
  • Audio Recorder : (affiliate link)
  • Microphone : (affiliate link)
  • Lights : (affiliate link)
  • Buy product -{merch URL}

—-More resources on my page : https://www.amazon.com/shop/(your website page) 

—-Let’s connect on socia media-follow us

  • —Website / blog: {website URL}
  • —Podcast: {podcast URL}
  • —Instagram: {Instagram URL}
  • —Twitter: {Twitter URL}
  • —Facebook: {Facebook URL}
  • —Snapchat: {Snapchat URL}
  • —LinkedIn: {LinkedIn URL}

[Add here more information about your channel]

[SEO Keyword – #and your channel name]

[topic/similar keyword of niche]

best description for youtube channel copy and paste
Best description for youtube channel copy and paste

People also ask

Can you copy and paste YouTube descriptions?

Yes, it is possible to copy and paste the description of a YouTube video. Here’s how you can do it:

  1. Go to the YouTube video that you want to copy the description from.
  2. Scroll down to the bottom of the video page.
  3. Under the video player, you will see the description of the video.
  4. To copy the description, select the text of the description by clicking and dragging your cursor over it.
  5. Right-click on the selected text and choose “Copy” from the menu, or use the keyboard shortcut “Ctrl+C” (on Windows) or “Command+C” (on Mac).
  6. To paste the copied text into another document or application, place your cursor in the desired location and right-click, then choose “Paste” from the menu, or use the keyboard shortcut “Ctrl+V” (on Windows) or “Command+V” (on Mac).

Please note that the copyright for the video and its description belongs to the content owner, and it is important to respect their rights and to only use the description for personal or educational purposes. If you want to use the description for any other purpose, it is recommended to seek permission from the content owner.

What should I write in my YouTube channel description?

A well-written YouTube channel description can help to attract and engage viewers and subscribers. Here are some tips for writing an effective YouTube channel description:

  1. Introduce yourself: Give an overview of who you are and what your channel is about.
  2. State your purpose: Explain the purpose or mission of your channel, and what you hope to achieve through your videos.
  3. Share your content: Describe the types of videos that you create and share on your channel, and give an idea of what viewers can expect to see.
  4. Include keywords: Use relevant keywords to help your channel show up in search results.
  5. Be specific: Be as specific as possible when describing your channel and its content, as this will help viewers understand what they can expect to see.
  6. Keep it brief: Keep your description concise and to the point, as viewers may not have a lot of time to read a long description.
  7. Use formatting: Use formatting such as bold or italic text to help highlight important points and make your description more visually appealing.

What is the best description on YouTube?

The best description on YouTube is one that effectively communicates the purpose and content of the channel to the viewer, and that helps to attract and engage subscribers. Here are some characteristics of a good YouTube channel description:

  1. It is clear and concise: A good description should be brief and to the point, providing the viewer with a clear idea of what the channel is about and what they can expect to see in the videos.
  2. It is informative: A good description should provide information about the channel’s purpose and content, giving the viewer an understanding of what they can expect to see in the videos.
  3. It uses keywords: A good description should include relevant keywords that will help the channel show up in search results.
  4. It is visually appealing: A good description should be easy to read and should use formatting such as bold or italic text to help highlight important points.
  5. It is engaging: A good description should be written in a way that engages the viewer and encourages them to subscribe to the channel.

Youtube Channel Description Generator

A YouTube channel description generator is a tool that can help you create a description for your YouTube channel. These tools typically provide a set of prompts or questions that you answer about your channel, and then generate a description based on your responses.

Using a YouTube channel description generator can be a helpful way to get started with writing your description, but it is important to keep in mind that the generated description may not always be the most effective or engaging. It is generally a good idea to review and edit the generated description to ensure that it accurately reflects your channel and its content, and that it is written in a way that is engaging and informative to the viewer.

Here are some things to consider when using a YouTube channel description generator:

  1. Be specific: Provide as much detail as possible about your channel and its content when answering the prompts or questions.
  2. Use keywords: Include relevant keywords to help your channel show up in search results.
  3. Personalize the description: Edit the generated description to ensure that it accurately reflects your channel and its content, and that it is written in your own voice.
  4. Keep it brief: Keep the description concise and to the point, as viewers may not have a lot of time to read a long description.

अंतिम शब्द-

तो दोस्तो आपने youtube description me kya likhe के बारे में जाना। जिसमें youtube channel description copy and paste in hindi, best description for youtube channel copy and paste और youtube discretion in hindi के बारे में जाना। उम्मीद है लेख आपको पसन्द जरूर आएगा होगा। अगर पसन्द आया हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इसे अपने अन्य जरूरतमंद पार्टनर को शेयर जरूर करें।

टैग कैसे लिखें?

टैग लिखने के लिए हमें अपने चैनल के नाम और focus keyword के साथ कम से कम 3 या 4 related keyword के आगे #हैशटैग लगाकर youtube video के description टैग करके लिख सकते हैं।

डिस्क्रिप्शन का क्या मतलब होता है?

डिस्क्रिप्शन का मतलब होता है सॉर्ट तरीके से वाक्यांश को वर्णन करना। कोई भी डिस्क्रिप्शन किसी स्टोरी या लम्बे चौड़े पूर्ण कंटेंट का सॉर्ट समरी होता है। जो हमे किसी चीन के बारे में सॉर्ट तरीके से जानकारी देता है।

यूट्यूब पर विडियो अपलोड करने का सही समय क्या है?

यूट्यूब पर विडियो अपलोड करने का सही समय कुछ रिपोर्ट के मुताबिक सुबह के 9 से लेकर दोपहर के 2 बजे का समय सही माना गया है। लेकिन फिर भी आप अपने ऑडियंस को पोल के माध्यम से उनकी इच्छा पूछकर अपना video upload कर सकते है।

Youtube video description में time stapms के क्या फायदे है?

इससे आपके viewers को आपके video कंटेंट को मनमुताबिक time duration पर शॉर्टकट जाने में आसानी होती है और वे आपके video के मनचाहे भाग को आसानी से देख सकते है।

3 thoughts on “15 Advance Tips: YouTube Channel Description Copy and Paste in English & Hindi | Best description for YouTube Channel Copy and Paste

  1. Pingback: यूट्यूब चैनल सर्च में कैसे लाए 2022 : ये ट्रिक कोई नहीं बताता | youtube channel search me kaise laye - बेस्ट हिंदी ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: