ECR और NON ECR Category पासपोर्ट क्या है : संपूर्ण जानकारी | ECR non ecr category meaning in hindi

आप इस लेख में ecr and non ecr category meaning in hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेंगे। जिसके लिए आप लेख में जानेंगे कि ecr और non ecr category passport kya hai

ecr non ecr category meaning in hindi

आप पढ़ेंगे – non ecr category meaning in hindi | non ecr category means in passport in hindi | ecr category meaning in hindi | is applicant eligible for non-ecr category meaning in hindi

आपका इस पेज में स्वागत है। आप इस लेख में ecr और non ecr category meaning in hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेंगे आखिर ecr and non ecr category means in passport का क्या मतलब है।

दोस्तों विदेश यात्रा किसको पसंद नही है। आज हर कोई बिजनेस, शिक्षा, चिकित्सा या भ्रमण के लिए विदेश यात्रा करते ही रहते है। विदेश यात्रा के लिए हमारे पास passport का रहना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए हमें आवेदन करना होता है। passport आवेदन भरते वक्त आवेदन में हमें दो विकल्प ecr और non ecr category को फिल करना होता है। इस विकल्प में से किसी एक को भरना अनिवार्य होता है। यही पर अधिकांश लोग यह सोच में पढ़ जाते हैं कि non ecr category meaning in hindi और ecr category meaning in hindi क्या होता है।

तो इस लेख में आप यही जानेंगे कि non ecr category meaning in hindi और ecr passport meaning क्या होता है। इससे पहले हमने एक महत्वपूर्ण लेख noida full form in hindi के बारे में विस्तार से बताया था इसे जरुर पढ़ें।

ecr non ecr category means in hindi

passport क्या है

पासपोर्ट किसी भी देश की एक ऐसी identity होती है जो उस देश के व्यक्ति को अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने के लिए विशेष पहचान और नागरिकता का परिचय कराती है।

भारत सरकार ने अपने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पासपोर्ट एक्ट के तहत passport को दो भागों में बांटा है। इसके लिए इण्डियन पासपोर्ट संस्था इस बात की पुष्टि करेगा कि किस व्यक्ति को कौन से प्रकार का पासपोर्ट देना है। 

भारतीय पासपोर्ट act में इसे दो केटेगरी में बांटा गया है।

  1. पहला है non ecr या ecnr passport
  2. दूसरा है ecr passport

Non ECR या ECNR Passport क्या है | non ecr category meaning in hindi

Non ECR या ECNR passport meaning का हिंदी अर्थ होता है “emigration check not required” जिसका हिंदी अनुवाद होगा “उत्प्रवास जांच की आवश्यकता नहीं है“।

पासपोर्ट बनाते वक्त Non ecr या ecnr category में वे व्यक्ति शामिल होते है जो काफी पढ़े लिखे या विशेष योग्यता वाले व्यक्ति होते है। जैसे कि डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, प्रोफेसर आदि। चूंकि ऐसे व्यक्ति 10वीं कक्षा से उच्च श्रेणी की पढाई कर चुके होते है। इसलिए पासपोर्ट आवेदन के दौरान इन्हें ecr category में नहीं बल्कि non ecr category में रखा जाता है। 

ऐसे non ecr category के passport धारक व्यक्ति को देश से किसी भी कारण (बिजनेस, विशेष कार्य, यात्रा) से पलायन करने के लिए emigration office से कोई emigration clearance कराने की आवश्यकता नहीं होती। क्योंकि ये बाहरीं देश मे पूर्ण तरीक़े से आत्म निर्भर होते हैं। इन्हें बाहरी ज्ञान का सुज बुझ होता है।

non ecr category meaning in hindi

ECR Passport क्या है | Ecr passport meaning in hindi | ecr full form in hindi

Ecr का full form “emigration check required” होता है। जिसका hindi meaning “उत्प्रवास जांच की आवश्यकता है” हैं। इसे ही emigration check required passport कहते हैं। 

अब emigration क्या है? Emigration का मतलब पलायन करने से होता है। जब कोई व्यक्ति रोजगार, बिजनेस, शिक्षा, चिकित्सा या भ्रमण के उद्देश्य से दूसरे देश मे पलायन करता है तो ऐसे पलायन करने को ही प्रवासन कहते हैं और ऐसे व्यक्ति को emigrant कहा जाता है।

Ecr category में वे व्यक्ति आते है जो पासपोर्ट बनाते समय 10वी की सर्टिफिकेट प्रस्तुत नहीं कर पाते या वे हाई स्कूल तक नही पढ़े होते।  तो ऐसी स्थिति में उनको ecr category का passport दिया जाता है। उन्हें देश से पलायान करने के लिए emigrant protector office में emigration checking से गुजरना होता है। यह emigration उस व्यक्ति की सुरक्षा के लिए किया जाता है ताकि बाहरीं देश मे उनके शोषण या गलत गतिविधियों में फंसने से बचाया जा सके। 

आखिर ऐसे उत्प्रवासों को emigration check की आवश्यकता क्यो पड़ती है। इसका मुख्य कारण यह है। जैसे कि हमने बताया कि ecr category में वे लोग आते है जिनके पास हाई स्कूल का सर्टिफिकेट नहीं या अर्थात वे 10वी तक भी नही पढ़े है। ऐसे category में निम्नतम वर्ग के लोग, कम पढ़े लिखे,मजदूर, कामगार व्यक्ति आते है। ऐसे व्यक्तियों को विदेश में पलायन के उपरांत उनके शोषण के खिलाफ रक्षा की जा सकें। 

ऐसी स्थिति में ecr category में आने वाले व्यक्ति को देश से पलायन करने के पहले emigration officer से क्लियरेंस लेना होता है।

Emigration check की जरूर किन-किन देशों के लिए है

Emigration एक्ट 1983 के अनुसार ecr category passport धारकों को protector of emigrants (poe) office से 17 देशों के लिए “emigration clearance” लेना पड़ता है। अगर आप इन देशों में रोजगार के उद्देश्य से नहीं जा रहे तो आपको emigration check की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए कुछ और जानकारी यहाँ से ले सकते है

ecr passport allowed countries list

1.संयुक्त अरब- united arab emirates (UAE)
2.सऊदी अरब- The kingdom of saudi arabia (KSA)
3.कतर.  Qatar 
4.ओमान  Oman
5.कुवैत   Kuwait
6.बहरीन   Bahrain 
7.मलेशिया  Malaysia 
8.लीबिया  Libya
9.थाइलैंड. Thailand
10.लेबनान  Lebanon
11.सीरिया  Syria
12.इंडोनेशिया  Indonesia
13.अफगानिस्तान  Afghanistan 
14.सूडान  Sudan
15.यमन. Yemen
16.जॉर्डन. Jordan
17.इराक Iraq 

Ecr और non ecr passport में अंतर | difference between ecr and non ecr passport in hindi

अब हम बात करेंगे कि ecr और non ecr या ecnr category के passport में क्या अंतर है। 

अंतर 

  • Ecr और non ecr में मुख्य अंतर कुछ देशों में रोजगार या यात्रा करने के emigration clearance की जरुरत पर आधारित हैं। 
  • अगर आप ecr category के passport धारक है अर्थात आपने passport बनाते समय अपनी हाई स्कुल 10वी की मार्कशीट नही दी है तो आपको कुछ देशों में रोजगार, बिजनेस की योजना बनाते समय protector of emigrants कार्यालय से emigration clearance लेने की आवश्यकता होगी। 
  • वहीं अगर आप non ecr या ecnr category के passport धारक है तो आपको बिजनेस या रोजगार के सिलसिले से दूसरे देश पलायन करने के लिए emigrant protector कार्यालय से एमिग्रशन क्लीयरेंस की आवश्यकता नहीं होगी। 
  • ecr category के passport धारकों को रोजगार या बिजनेस के अलावा इलाज, शिक्षा या भ्रमण करने के लिए एक प्रमाणित पासपोर्ट, वीजा और वापसी टिकट की आवश्यकता होगी। फिर उन्हें ecr category पासपोर्ट रखने के दौरान भी emigration clearance की आवश्यकता नहीं होगी। 

समानता 

  • यदि आप रोजगार या बिजनेस के अलावा किसी अन्य उद्देश्य जैसे कि शिक्षा, भ्रमण, इलाज के लिए दूसरे देश जाते हैं तो इसके लिए आपको ecr और non ecr category passport में कोई अंतर नही दिखाई देगा। क्योंकि ऐसे स्थिति में यह एक समान रूप से कार्य करते हैं। 

non ecr के लिए योग्यता | ecr and non ecr eligibility in india 

  • आवेदन कर्ता 10 वी पास हो यानी उनके पास 10वीं की मार्कशीट मौजूद हो।
  • सभी प्रोफेसनल डिग्री धारी मान्य होंगे जैसे कि – mbbs या समकक्ष डिग्री (ayurveda, homoeopathy), accredited, journalists, engineers, chartered accountants, lecturers, scientists, advocates आदि हो।
  • यदि इंडिया का indian nursing council act 1947 से Nursing certificate qualification हो।
  • ऐसे व्यक्ति जो प्रमाणित संस्था से पॉलीटेक्निक में डिप्लोमा किया हो।
  • व्यक्तिगत आदेवक का उम्र 50 से ऊपर हो।
  • बच्चों का उम्र 18 वर्ष होना चाहिए।
  • आधिकारिक या राजकीय पासपोर्ट धारक व्यक्ति हो।
  • राजपत्रित सहकारी अधिकारी एवं उनके बच्चे।
  • आयकर दाता, पत्नी बच्चे सहित।
  • ऐसे व्यक्ति जिनके पास स्थाई अप्रवास या निवासी वीजा हो।
  • ऐसे व्यक्ति जो तीन साल विदेश में बिताए हो और उनके पत्नी हो।
  • ऐसे व्यक्ति जो सी कैडेटस या डेक कैडेटस के साथ जहाज में कार्य करते हो।

Non ecr passport के लिए दस्तावेज | required documents for non ecr category passport

आपको non ecr category पासपोर्ट बनाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. हाई स्कूल 10वी पास सर्टिफिकेट।
  2. बैचलर या मास्टर डिग्री सर्टिफिकेट।
  3. अगर आप 50 वर्ष से ऊपर है तो ऐज प्रूफ के लिए सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट।
  4. अगर आप 18 वर्ष के है तो डेट ऑफ बर्थ के प्रूफ डॉक्यूमेंट।
  5. अगर आप पॉलीटेक्निक या इसके समकक्ष डिप्लोमा धारक है तो सर्टिफिकेट।
  6. अगर आप नर्स है तो नर्सिंग सर्टिफिकेट।
  7. आवश्यक दस्तावेज की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें

नए पासपोर्ट बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • Date of birth (जन्म प्रमाण पत्र)
  • Election photo id card (वोटर आईडी कार्ड)
  • Aadhar card (आधार कार्ड)
  • Residence id proof (निवास प्रमाण पत्र)
  • Electricity bill (बिजली बिल)

is applicant eligible for non-ecr category meaning in hindi

इसका हिंदी अनुवाद यह है कि क्या passport के लिए आवेदन करने वाला आवेदक non-ecr passport के श्रेणी में आता है। non-ecr category passport के category या श्रेणी में आने के लिए आवेदक को 10वी पास होना अनिवार्य है। इसके लिए passport आवेदन करते वक्त non-ecr passport कि योग्यता पाने के लिए आवेदक को आवेदन में अपनी 10वी का मार्कशीट देना होगा।

ECR और NOn ECR passport की पहचान कैसे करें

अब बात आती है कि हम अपने पासपोर्ट में यह कैसे चेक करें कि हमारा पासपोर्ट ecr category में बना हुआ है या फिर non ecr category में। इसकी पहचान करने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

  • अगर आपका पासपोर्ट पुराने बुकलेट के जैसा है तो आपको उसमे स्टैम्प पर लिखा होगा – emigration check required. इसका मतलब आपका पासपोर्ट ecr category में आता है। 
  • अगर आपका पासपोर्ट नया और 2007 के बाद का है तो अपने पासपोर्ट के मेंन पेज पर बार कोड देखें।
  • वहां पर यदि लिखा हो emigration check required तो आपका पासपोर्ट ecr category के अंतर्गत आता है।
  • यदि बार कोड या पेज पर किसी तरह का कोई स्टैम्प या कोई ecr स्टेटस नही दिखाई दे रही हो इसका मतलब आपका पासपोर्ट non ecr या ecnr category का है।

इसे भी जरुर पढ़ें-

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आपने लेख में जाना कि ecr और non ecr category meaning in hindi क्या होता है। साथ ही साथ आपने लेख में ecr category meaning in hindi, ecr passport meaning, non ecr category meaning in hindi, ecr and ecnr passport difference in hindi के बारे में पढा। उम्मीद है लेख आपको पसन्द जरूर आया होगा। हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। पोस्ट को अपने जरूरतमंद परिजनों को शेयर जरूर करें। 

विषय से जुड़े कुछ सवालों के जवाब

1. ecr passport meaning.

Ecr passport means होता है यदि कोई व्यक्ति पासपोर्ट आवेदन के समय अपनी 10वी का सर्टिफिकेट प्रस्तुत नही कर पाता है तो ऐसे में उन्हें ecr category में रखा जाता है और उन्हें ecr passport दिया जाता है। उस व्यक्ति को देश से पलायन करने के लिए अपने देश के emigrant protecter office में emigration clearance कराना होता है।

2. Non ecr category meaning in hindi.

यदि पासपोर्ट बनाते वक्त व्यक्ति आवदेन में अपनी 10वी की सर्टिफिकेट साथ ही साथ उच्च शिक्षा की कोई डिग्री प्रस्तुत करता है तो उन्हें non ecr या ecnr category में रखा जाता हैं। इसके लिए इन्हें अन्य देश मे पलायन करने के लिए कोई emigration clearance की आवश्यकता नहीं होती।

3. Ecnr passport meaning.

Ecnr का full form- “emigration check not required” होता है। इसे non ecr भी कहते हैं। हिंदी में इसे “उत्प्रवासन जांच आवश्यक नहीं” कहते हैं।

4.is applicant eligible for non-ecr category meaning in hindi.

कोई भी पासपोर्ट आवेदन कर्ता non ecr category में तभी eligible होगा जब उनके पास 10वी की सर्टिफिकेट या हाई स्कूल से उच्च श्रेणी कोई कोई डिग्री या डिप्लोमा धारक हो। 

5. Emigration check required meaning in hindi.

Emigration check required का हिंदी meaning “उत्प्रवास जांच आवश्यक है” होता हैं। यह सिर्फ ecr category वाले passport धारकों के लिए लागू होता हैं। ecr category passport धारकों को देश से बाहर जाने के लिए emigrant office के emigration check कराना अनिवार्य होता है।

1 thought on “ECR और NON ECR Category पासपोर्ट क्या है : संपूर्ण जानकारी | ECR non ecr category meaning in hindi

  1. Pingback: noida full form hindi | नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्यो और कैसे बना : फूल हिस्ट्री  - वर्ल्ड बेस्ट हिंदी ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *