अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाएं | apne business ko kaise badhaye tips in hindi

आप यहाँ जानेंगे- अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाएं | सेल कैसे बढ़ाएं | apne business ko kaise badhaye | बिजनेस को आगे बढ़ाने के तरीके | successful business tips in hindi | अपने बिजनेस को ग्रो कैसे करें | how to grow your business |

आपका इस पेज पर स्वागत है। इस पेज में बिजनेस को आगे बढाने के तरीके (apne business ko kaise badhaye) के बारे में चर्चा किया गया है। जिसमे आप जानेंगे कि अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाएं। बिजनेस को आगे बढाने के तरीके क्या क्या होंगे। successful business tips क्या क्या हो सकते हैं। जिससे आप अपना सेल बढ़ा सकें और अपने बिजनेस को सफल बना सकें।  

apne business ko kaise badhaye

बिजनेस को आगे बढाने के लिए व्यवसायी तरह- तरह के टोने टोटके और तांत्रिक तक का सहारा लेते है। मगर क्या यह सही है। आपको किन तरीको पर ध्यान देना सही होगा। आपको अपने बिजनेस से जुड़ी बातो पर ध्यान देना बेहतर होगा या फिर पूजा पाठ पर। हालाकिं पूजा पाठ भी जरूरी है। मगर आपके बिजनेस को सफल बनाने के लिए कुछ चीजो पर ध्यान देना अनिवार्य है। तभी आप अपनी सेल बढ़ा पाएंगे और अपने बिजनेस को आगे तक ले जाएंगे। यहां पर अनिवार्य रुप से जरूरी और कुछ बेसिक बातों को विस्तार से बताया गया है। कि कैसे आप एक successful business plan कर सकें। 

Table of content Show

बिजनेस को आगे बढाने के तरीके (apne business ko kaise badhaye)

(how to grow your business in hindi)– आपको अपने बिजनेस को आगे बढाने के लिए एक सटीक और आवश्यक कदम लेने होंगे जिससे आप एक सफल व्यवसायी बन सकें। इसके लिए नीचे दिए बिंदुओं को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें। जो आपके लिए कारगर साबित होगा।

अपने बिजनेस को गहराई से समझें-

अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए सबसे पहले आप अपने बिजनेस को अच्छे से समझें। जिसमें बिजनेस को आगे ले जाने के लिए प्राथमिक उत्पाद या प्रोडक्ट/ सर्विस की पहचान करें। की आखिर आपके बिजनेस में ऐसी कौन ही उत्पाद या सर्विस है जिसमें विस्तार करके या गुणवत्ता को सुधारकर बिजनेस को आगे ले जाया जा सकता है। 

आपके बिजनेस में कुछ न कुछ सर्विस या उत्पाद ऐसा जरूर होगा जो मार्केट में ज्यादा मांग पर हो। आप अपने बिजनेस मॉडल को पहले समझें। कि आखिर आपके बिजनेस की रणनीति कैसे काम करती है। इसके लिए और कौन कौन से क्षेत्र में काम किया जा सकता है। इसके लिए और कौन कौन से प्लेटफार्म है जो इसे बढ़ाने में मदद करे। जैसे की ऑनलाइन सेलिंग, फ्रेंचाइजी मॉडल, डिस्ट्रीब्युटर एजेंसी खोलना आदि।

इसे भी पढ़ें- सफल बिजनेसमैन कैसे बनें जाने क्या है राज

प्रोडक्ट या सर्विस को बेहतर बनायें

किसी भी बिजनेस को आगे बढाने के लिए लगभग 80 प्रतिशत की भूमिका एक अकेला प्रोडक्ट या सर्विस ही निभाती है। जिसमें बिजनेस को आगे ले जाने के लिए बिजनेस में प्रोड्क्ट की गुणवत्ता बेहतर होना अनिवार्य है। आप अपने उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता के साथ समझौता कदापि न करें। एक ग्राहक के लिए सबसे पहली मांग उच्च गुणवत्ता वाली प्रोडक्ट या बेहतर सर्विस पाना होता है। आप अपने बिजनेस के उत्पाद या अपने सेवाओ की गुणवत्ता को बेहतर बनाएं। जिससे आप ग्राहक का दिल जीत सकें। 

अपने प्रतिद्वंद्वीयों पर नजर रखें-

हो सकता है आप जिस तरह का बिजनेस कर रहे हैं उनमें आपके प्रतिद्वंद्वी नए या फिर मार्केट में पहले से ही कदम जमा चुके होंगे। ऐसे में आपको उनके बिजनेस पर थोड़ा अमल करना होगा कि आखिर वे किस तरह से बिजनेस डेवलप कर रहे हैं। इसके लिए आप अपने प्रतिद्वंद्वीयों में निरीक्षण करें कि ऐसे कौंन सी सर्विस है जो उनके बिजनेस की रणनीति में नहीं है। आप इसे अपने बिजनेस में लागू करके लोगो को अतिरिक्त सेवा दे सकते हैं। निरीक्षण में भले ही आपको वक़्त लगेगा मगर परिणाम बेहतर और फायदेमंद होगा। 

इसे भी पढ़ें- एक सफल उद्यमी के गुण क्या क्या है

अपने बिजनेस की ब्रांडिंग पर ध्यान देवें-

Successful business के लिए आपको अपने बिजनेस की ब्रांडिंग करनी बेहद जरूरी है। मगर  successful business branding कैसे होगा। इसके लिए आप अपने बिजनेस के उत्पाद को शुरुआत से ही बेहतर रखें। गुणवत्ता और सर्विस को आगे बढाने के लिए बेहतर प्लान बनाने से समझौता न करें। ब्रांडिंग के लिए आपका मार्केटिंग तकनीक सबसे अहम रोल निभाता है। चल रहे मार्केटिंग तकनीक से कुछ अलग तकनीक अपनाये ताकि लोगों के मन आपके बिजनेस को देखने का नजरिया अलग हो और ब्रांडिंग हो।

दो कदम आगे का सोचें-

अब इसका क्या तात्पर्य है। दो कदम आगे का कैसे सोचें। आप जब अपने बिजनेस की पहली रणनीति या कदम रखते है। पुनः दूसरा स्टेप लेने से पहले इस चीज का आंकलन अवश्य करे कि आपके दूसरे कदम या उठाये जाने वाले अगले कदम के परिणाम क्या होंगे।  परिणाम की कल्पना या भविष्य कैलक्यूलेशन यदि सन्तुष्ट जनक न हो तो आप अपनी रणनीति में बदलाव जरूर करें। इससे आपके बिजनेस को होने वाले रिस्क और नुकसान दोनो से बचा जा सकता है। हमेशा 2 कदम आगे का सोचकर बिजनेस रणनीति में काम करें। 

इसे भी पढ़ें- नेटवर्क मार्केटिंग क्या है इसमें सफल कैसे बनें

रिस्क को कम करें-

किसी भी फील्ड में रिस्क एक ऐसा फैक्टर होता है जिसके बाद से सफल होने का दायर बढ़ जाता है। मगर यह शब्द कही कही पर यह सटीक नही बैठता। कभी कभी यह आपके बिजनेस को आगे बढ़ने में काफी विलंब भी पैदा कर सकता है। आप रिस्क ले सकते हैं मगर उससे होने वाले प्रत्यक्ष परिणामों को जिनसे आपके ग्राहक या मार्केट पर बुरा प्रभाव पढ़े इसको कम करने पर विशेष ध्यान रखें।

यह भी विशेष ध्यान देवे की बिजनेस की ग्रोथ के लिए लिया गया कोई फैसला आपके लिए वित्तीय बोझ न बन जाये जिनसे आपके बिजनेस का नकारात्मक पिक्चर लोगो के मन मे बन जाये। ऐसे स्थिति में आपके बिजनेस को लोगो के विश्वास जितने में दोगुना मेहनत करना पड़ सकता हैं। इसलिए रिस्क को कम करने की कोशिस करें।

मार्केट की मांग पर विशेष ध्यान देवें-

Successful Business tips and tricks- इसका तात्पर्य यह है कि आपको अपने बिजनेस को आगे बढाने के लिए हमेशा सतर्क रहना होगा। बाजार में लोगो को किस तरह की सेवाएं चाहिए। मार्केट में मांग कैसा चल रहा है। साथ ही साथ समय के साथ होने वाले बदलावों में अपने बिजनेस में थोड़े बदलाव भी करने पढ़ सकते हैं। समय के साथ अगर आप अपने बिजनेस में बदलाव नही लाएंगे तो आपके बिजनेस के पीछे होने का चांस बढ़ जाता है। इसलिए आप जागरूक रहें।

ग्राहक पहली प्राथमिकता होना चाहिए-

एक कहावत तो आपने सुना ही होगा। ग्राहक भगवान का रूप होता है। आपको ग्राहक की पसन्द और जरूरत के अनुसार अपना सर्विस और उत्पाद तैयार करने होंगे। उनके लिए आपको हमेशा उपलब्ध होना रहेगा। आप सिर्फ बेचने के बारे में ही न सोचे या ग्राहक को सिर्फ खरीदने पर बल न दें। उनके पसन्द नापसन्द को समझकर अपना प्रोडक्ट या सर्विस ऑफर करें। अपने ग्राहकों की फीडबैक लेते रहे। ताकि आपको अपने बिजनेस को बढाने के लिए उपयुक्त सुझाव या तरीको की जानकारी होती रहे। जिन्हें आप अपने बिजनेस मॉडल में लागू कर सकें।

इसे भी पढ़ें- बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

लोक व्यवहार बनाएं रखें-

एक सफल बिजनेसमैन के लिए लोक व्यवहार का होना अत्यंत आवश्यक है। इससे आप लोगो से अच्छे सबंध बना पाते है। आपका कुल नेटवर्क ही आपके बिजनेस का कुल नेटवर्थ होता है। आप चाहे बड़े बिजनेसमैन हो या लघु आप ग्राहक से जुड़े रहने के लिए विभिन्न तरीके अपना सकते है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम होता है, जब कोई बिजनेमैन अपने ग्राहकों से सम्पर्क बनाये रखता है। लोगो के दिल मे उनके प्रति अलग ही लगाव का विकास होता जाता है। इसके लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्राहक के साथ अच्छे से इंटरटेन करें।

बेहतर सेल्स तकनीक तैयार करें-

Business tips in hindi- अपने सेवाओ और उत्पादों की अधिक से अधिक बिक्री के लिए आप सेल्स तकनीक का विकास करे। बेहतर सर्विस के लिए आप ग्राहक को आकर्षित करें। जिसमें आपके सर्विस/ प्रोडक्ट के लिए छूट, नए स्कीम, अच्छे गुणवत्ता की सर्विस/ प्रोडक्ट, किफायती कीमत का अनाउंसमेंट कर सकते है। जिससे आप अपनी बिक्रीदर को बढ़ा सकते हैं। आप चाहे तो रिटेलर, डीलर को एजेंसी दे सकते है। 

आधुनिक और तकनीकी मार्केटिंग प्लान तैयार करें-

मार्केटिंग का तरीका काफी बदल सा गया है। पुराने रणनीति में कुछ बदलाव हुए है। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको आधुनिक तरीके की मार्केटिंग करना अनिवार्य है। 

जिसमें आप-

  • बिजनेस का वेबसाइट
  • सोशल प्लेटफॉर्म
  • स्क्रीस एड्स
  • बैनर, पोस्टर्स
  • अफ्फिलिएट कमीशन
  • रेफर कमीशन 

का इस्तेमाल कर सकते है। इस तरह के मार्केटिंग तकनीक से आपके बिजनेस को काफी तेजी से रेफ्रेरल मिलता है। जो आपके बिजनेस के ग्रोथ और ब्रांडिंग के लिए जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें- घर बैठी महिलाओं के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन रोजगार

कंपनी के लिए फायदेमंद पॉलिसी तैयार करें-

यहां पर पालिसी तैयार करने से मतलब है ग्राहक और प्रोडक्ट/ सर्विस को ध्यान में रखते हुए जरूरतानुसार उचित पालिसी बनाये। जिसमे आपके प्रोडक्ट के लिए गारेंटी और वारण्टी साथ ही साथ रिफण्ड की सुविधा हो। जिससे आपके ग्राहक को आपके सर्विस के द्वारा अतिरिक्त सुविधा मिल सके। मार्केट में चल रहे किसी प्रोडक्ट की पालिसी को ज्यों का त्यों ही लागू करके सेवा दें। जैसे कि कुछ बिजनेसमैन किसी प्रोडक्ट के स्कीम को लागू न करते हुए गारेंटी वारण्टी देना सर दर्द समझते है। इससे ग्राहक आपके प्रति गलत अवधारणा बना लेते है। जो आपके बिजनेस के लिए काफी नुकसान भरा कार्य हो सकता है।

स्कीम की योजना तैयार करें-

बिजनेस को आगे बढाने के लिए यहां पर कुछ छोटे-छोटे स्कीम, डिस्काउंट या ऑफर के लिए लोकल न्यूज़ में अनाउंस करे। आप अपने बिजनेस या सर्विस के अनुसार अपने बिजनेस सीजन में इस तरह के ऑफर अनाउंस कर सकते हैं। आप उन्ही सेवाओ या उत्पादों ऑफर दे जिनसे आप अपने ग्राहकों का ध्यान जल्दी आकर्षित करें। आफर ऐसा होना चाहिए जो लोगो के इस्तेमाल में हो और कीमत भी प्रोडक्ट के अनुसार मेनेज्ड हो। आप इनके लिए लोकल न्यूज़, सोशल मीडिया, tv न्यूज़ चेंनल का इस्तेमाल करें। इससे आपके बिजनेस का प्रचार एक स्टेप आगे होगा। 

फाइनांस मैनेजमेंट को समझें-

फाइनांस मैनेजमेंट का तात्पर्य है कि आप अपने बिजनेस के लिए धन के सही लेंन देंन के तरीके को समझें। जिससे आपके बिजनेस को मुनाफा हो सके और होने वाले नुकसान और रिस्क से बचा जा सके। 

आप अपने बिजनेस में एक उचित निवेश ही करें साथ ही साथ एक बैकप प्लान भी रखे जिससे आप विपरीत परिस्थिति में मदद ले सके। पैसे को बचत करके न रखें। उसे अन्य पैसिंव इनकम बनाने वाले सोर्स में निवेश कर सकते है। इसके लिए एक बिजनेमैन को पैसे को समझना होगा। कि आखिर पैसा कैसे काम करता है। 

इसे भी पढ़ें- कोचिंग सेंटर कैसे खोले सफलता के लिए प्लान

अपने बिजनेस को ऑनलाइन करें –

ऑनलाइन बिजनेस की मांग के बारे में आपको बताने की आवश्यकता शायद नहीं हैं। आपका बिजनेस छोटा हो या बड़ा। बिजनेस को बढ़ाने के तरीकों में ऑनलाइन प्लेटफार्म को जरूर चुनें। इसके लिए आप वेबसाइट( website), एड्स(ads), ऑनलाइन सेल्स फनल(online sales funnel)  तैयार कर सकते हैं। लघु और मध्यम वर्ग व्यवसाय को ऑनलाइन लाने के तरीकों में से व्हाट्सप्प ऑर्डर या ऑनलाइन ऑर्डर लेना, होम डिलीवरी की सेवा देना एक फायदेमंद तरिका हो सकता है।

गूगल माय बिजनेस में अपना आईडी बनाएं –

जैसे कि पहले से ऑनलाइन बिजनेस(online business) के बारे में चर्चा किया गया है। इस तकनीक में आपके बिजनेस को लोगो तक आसानी से पहुंचाने के लिए google my business कार्य करता है। जिसमे आप अपने बिजनेस की संपूर्ण जानकरी भरते है और अपने बिजनेस की आईडी तैयार करते है। इससे आप अपने लोकल क्षेत्र, map में लोगो को आसानी से प्रदर्शित हो सकेंगे। ताकि अधिक से अधिक ग्राहकों, लाभार्थियों को आपके बिजनेस के बारे में आसानी से और भरोसेमंद गूगल मैप के माध्यम से जानकरी प्राप्त हो। यह आपके क्षेत्र के लिए मार्केटिंग का बेहतर विकल्प होगा। 

google my business में account बनाने की पूरी जानकारी जानें

नए अवसर की तलाश में रहें-

आज हर एक क्षेत्र में कंपीटिशन बढ़ती जा रही है। बिजनेस बढ़ा हो या छोटा इसमें प्रतिद्वंद्वी आपके तरीको का नकल कर सकता है या आप बिजनेस को बढ़ाने के लिए अन्य बिजनेस मॉडल का नकल कर सकते हैं। मगर ऐसे में बिजनेस को आगे बढाना और मुश्किल हो जाता है। क्योकी ग्राहक को सभी जगह वही सर्विस या उत्पाद मिलता है। 

आप अपने बिजनेस को बढाने के लिए हमेशा ऐसे अवसर की तलाश में रहें जहाँ पर आप कुछ नया तकनीक अपने बिजनेस में लागू कर सके और लोगो का ध्यान आकर्षित कर सकें। जैसे कि जिओ ने टेलिकॉम इंडस्ट्री की बढ़ती मंहगाई के दौरान अचानक से फ्री फ्री की सर्विस देकर अपनी ब्रांडिंग तैयार कर ली। 

आपके लिए भी कुछ न कुछ ऐसा ही तकनीक जरूर होगा। इसके लिए निरीक्षण करे अवसर ढूंढे और नए तकनीक के बारे में सोच विचार करें।

इसे भी पढ़ें- जनरल ग्रोसरी स्टोर में सफल कैसे बनें

योग्य और अनुभवी कर्मचारी का चयन करें –

आपके बिजनेस के हर एक निश्चित कार्य प्रणांली के लिए एक उद्यमी/entrepreneur (जिनका कौशल आपके बिजनेस को आगे ले जाने में मदद करे) को हायर करना होगा। जो अनुभवी तथा तथा बिजनेस ट्रेंड का अच्छे से समझ रखता हो। एक उद्यमी या entrepreneur जैसे कि वित्तीय मैनेजमेंट उद्यमी, मार्केटिंग करने के लिए उद्यमी, सेल्स बढाने के लिए उद्यमी, ट्रांसपोर्ट के लिए उद्यमी हो सकते है। जिनको अपने फील्ड की खास जानकारी और अनुभव हो। ऐसे कमर्चारी या business entrepreneur आपके बिजनेस को आगे बढाने में अहम भूमिका निभाएंगे। इसलिए योग्य और अनुभवी कमर्चारी का ही चयन करें।

फ्रेंचाइजी देना शुरू करें-

आप अपने बिजनेस की सर्विस या प्रोड्क्ट की बिक्री बढाने के लिए अपनी ब्रांडिंग तो करेंगे ही।  साथ ही साथ आप फ्रेंचाइजी देने का सर्विस शुरू कर सकते है। जिससे इच्छुक व्यक्ति आपके बिजनेस मॉडल का फ्रेंचाइजी लेकर चला सके।। इससे आपकी बिजनेस की ब्रांडिंग दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी। आप चाहे तो अपने बिजनेस को बढाने के लिए अलग अलग क्षेत्रो में अपना सेंटर डाल सकते हैं। यह अपने बिजनेस को बढाने का दूसरा और अच्छा विकल्प होगा। आप इसके लिए प्लान करें और इसे एक बार जरूर करें। हो सकता है इससे आपके बिजनेस में नेक्स्ट स्टेप का बदलाव आ जाये।

इसे भी पढ़ें- देसी मुर्गी फार्म बिजनेस से लाखो में कमाने का तरीका जानें

अपने बिजनेस मॉडल और खुद पर खर्च करें-

एक सफल बिजनेमैन बन जाने के बाद या बिजनेस को बुलंदी पर पहुंचा देने के बाद आपको और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है। ताकि आप उस ऊंचाई पर बने रहें। इसके लिए आपको और आपके बिजनेस को नवीनीकृत या कुछ अपडेशन की जरूरत हो सकती है। जैसे कि किसी पुराने सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जाता है और उसके परफॉर्मेंस को सुधारा जाता है।

 इसी तरह से आप अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए खुद पर और अपने सिस्टम पर इन्वेस्ट करें। ताकि आप नए और अधिक से अधिक चीजों को सीखकर बिजनेस को और आगे ले जा सकें।

लक्ष्य निर्धारित करके काम करें-

किसी भी बिजनेस को या फिर किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए एक ब्लू प्रिंट का होना अत्यंत आवश्यक है।  ब्लू प्रिंट में आपका बिजनेस का प्लान मुख्य होता है। जबकि उसमे आपके बिजनेस का मिशन और विशन आपका लक्ष्य होता है। जिनके प्राप्ति के लिये आप उचित दिशा निर्देश तय करते है। आपको अपने बिजनेस के हर लक्ष्य के लिए एक सही प्लान बनाना होगा। आप लक्ष्य को उचित समयानुसार बदल भी सकते है।  बिजनेस को आगे ले जाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करके काम करें।

अंतिम शब्द-

आपने आज इस पेज के माध्यम से बिजनेस को आगे बढ़ाने के तरीके को जाना।  business ko kaise badhaye इसके बारे में यहां पर आवश्यक स्टेप को बताए गए है। एक successful business tips के सारे स्टेप में से ये कुछ स्टेप्स आपके बिजनेस को बढ़ाने में कारगर साबित होगा।उम्मीद है जानकरी आपको पसंद जरूर आया होगा। इसे जरूरतमंद लोगो से शेयर जरूर करें।  इससे जुड़े अन्य सवालों के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। 

छोटे बिजनेस को बढ़ा कैसे करें

छोटे बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको प्रॉपर बिजनेस प्लान बनाने की जरूरत होगी। आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस की गुणवत्ता पर शुरुआत से काम करना होगा। साथ ही साथ आप अपने बिजनेस के लिए किसी खास अवसर की तलाश में जरुर रहे जिनसे आप लोगो का ध्यान आकर्षित कर सकें। इसके लिए मार्केटिंग और सेलिंग की रणनीति को पहले से समझ लें।

सबसे अच्छा व्यापार कौन सा है?

अच्छे मुनाफा और कम जोखिम के लिए सबसे अच्छे व्यापार की बात करे तो अच्छे व्यापार या बिजनेस में वो सारे केटेगरी आयेंगे जिसकी जरूरत रोजमर्रा की जिंदगी में है। जैसे की-
हेल्थ से सबंधित बिजनेस( मेडिकल, हॉस्पिटल्स)
डेली नीड्स( किराने का शॉप, रेस्टारेन्ट, कपडे की दुकान)

Leave a Comment