एक्सपर्ट का सजेशन : youtube channel grow kaise kare | how to grow your youtube channel in 2022

youtube channel grow kaise kare | how to grow your youtube channel in 2022

हेलो दोस्तों आपका इस पेज में स्वागत है। लेख में जानेंगे कि apna youtube channel grow kaise kare जहां हम ऐसे एक्सपर्ट जो कि youtube industry पर काफी समय से है और जो youtube channel grow karne ke tariko के बारे में कुछ सजेशन भी दे रखें और जिनका चैनल आज मिलियन्स सब्सक्राइबर पार चुका हैं। ऐसा उनके हर एक नए चेंनल के साथ होता है जो बहुत ही कम समय मे अपने यूट्यूब चैनल ग्रो कर लेते हैं। 

मगर बात जब ऐसे लोगो की आती है जो इस फील्ड में अभी नए है और अपना कैरियर इस फील्ड में बनाना चाहते हैं तो ऐसे सज्जनों (कॉन्टेन्ट क्रिएटरों) को अपने youtube channel me subscriber badhane ke tariko के बारे में या कहें तो youtube channel grow karne ke tarike के बारे में जरा भी जानकारी नहीं होता।

इस स्थिति में क्रियेटर ब्रदर सिर्फ कॉन्टेन्ट क्रिएट करने पर ही अटक सा जाता है और उनका चेंनल ग्रो तो होता है मगर उतना नहीं जितना उनका कंटेंट डिज़र्व करता है। 

youtube channel grow kaise kare

क्या आप भी अपना यूट्यूब चैनल ग्रो करना चाहते हैं। तो इस लेख में के अंत तक बने रहिये। जिसमेँ हमने आपके यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के एक्सपर्ट सलाह और डिफरेंट तरीके बताएंगे जो आपको किसी और ब्लॉग पोस्ट में शायद ही मिलेगा। तो चलिय शुरू करते है ये लेख – how to grow youtube channel in 2022

इसके पहले आपके लिए एक बेहतरीन पोस्ट – youtube channel ko search me kaise laye लिखा है जो आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है इसे भी जरुर पढ़ें।

youtube channel grow kaise kare | how to grow your youtube channel 2022

1अपना niche क्लियर करें
2अपना वीडियो कीवर्ड ढूंढे
3अपना seed keyword list तैयार करें
4वैलुएबल और seo friendly वीडियो तैयार करें
5Target audience को समझें
6स्क्रिप्ट तैयार करें
7लंबे वीडियो बनाएं
8Title – optimize करें
9CTR बढाने वाले title
10Category/playlist  तैयार करें
11क्लिकेबल थंबनेल बनाएं
12Seo friendly video description लिखें
13Video tags इंटर करें
14अपने Audience से keyword लेना शुरू करे
15वीवर्स को सब्सक्राइबर में कनवर्ट करें
16Social media platform में video pramote करें
17वैकल्पिक Ad run 
NOTE - लेख को अंत तक इसलिए पढ़ें क्योंकि लेख में हमने हर एक पॉइंट को डिटेल्स में कवर किये है। 

#अपना niche क्लियर करें

जब भी आप अपने यूट्यूब जर्नी की शुरुआत करते हैं तो पहले ही अपना niche सुनिश्चित कर लें। अधिकांश लोग यूट्यूब चैनल ओपन करने के बाद अपना niche और category ढूंढने लगते है या फिर किसी दूसरे मिलते जुलते चैनल से कॉन्टेन्ट आईडिया लेना शुरू करते हैं। इस तरह से आप अपना अलग वैल्यू दे नहीं पाएंगे। यह तो सुनिश्चित है की आपने अपना youtube channel बना ही लिया होगा। तो इसके niche और category का प्लान करें। ताकि आपको अपने कॉन्टेन्ट की प्लानिंग में कोई समस्या न हो और बिना समय गवाएं निरंतर काम करते रहें।

#अपना वीडियो कीवर्ड ढूंढे

अब यूट्यूब में आने के बाद आपका मुख्य काम youtube video keyword research रह जाता है। अपने चैनल का niche क्लियर करने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम आपका यह है कि अब आपको पर्याप्त मात्रा में ऐसे keyword ढूंढना है जो आपके niche के ही हो। मगर यह करें कैसे? चलिये देखते हैं। 

A. अपना seed keyword list तैयार करें

अब बात यह आती है कि आखिर video keyword क्या है? या seed keyword list कैसे तैयार करें। यह बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना niche तय करना है। उम्मीद है यह आपने कर लिया होगा। तो अब seed keyword list कैसे तैयार करें?

उदाहरण के लिए यदि आपका niche marketing से सबन्धित है तो आप ऐसे keyword ढूंढे जो मार्केटिंग से जुड़े हो या आपके विषय से जुड़े हो।

जैसे कि

  • How to do Digital marketing
  • How to do facebook marketing
  • How to do instagram marketing

B. Seed keyword list कैसे ढूंढे

अब आपको ऐसे keyword निकालने हैं जो आपके seed keyword से मिलते जुलते हो। इसके लिए आप किसी free keyword research tool का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप google search से ही अपना seed keyword से low competition keyword निकाल सकते हैं।

मगर कैसे ?

इसके लिए दो तरीके है

  1. youtube suggest 
  2. Free keyword research tool

पहले youtube suggest की बात करते हैं। जो बिल्कुल google की तरह काम करता है। जैसे कि आपका seed keyword -how to do facebook marketing है। अब youtube suggest से आपको आपके seed keyword के मिलते जुलते keyword जैसे कि how to do facebook page marketing in cheap price मिल जाएंगे।

आपके द्वारा ये कीवर्ड इंटर करने पर youtube suggest से आपको अन्य low competition keyword ऑटो सजेशन में दिखाई देने लगेगा। ये सभी keyword long tail keyword होंगे। आपको इन्ही long tail keyword को ढूंढने होंगे। जैसे कि नीचे तस्वीर में दिखाई दे रहा है। 

इसी तरह के कीवर्ड आपके लिए जरूरी है। जो low competition के होंगे जिससे आपका वीडियो जल्दी रैंक भी करेगा। youtube channel grow करने का यह इम्पोर्टेन्ट एक्शन है

पापुलर पोस्ट –

#youtube video keyword research Free tool for grow youtube channel 

अपने niche के लिए seed और low volume keyword list तैयार करने के लिए आप youtube suggest का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर यहां पर हम आपको एक फ्री टूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से अपने लिए low volume keyword निकाल सकते हैं।

Keyword tool io – जिससे आप अपना seed keyword डालकर दर्जनों में long tail और low competition keyword फाइंड करके इसका लिस्ट तैयार कर सकते हैं। लिस्ट में उन्ही keyword को पहली प्राथमिकता दे जो low competition का हो। 

how to grow your youtube channel

Tubebuddy – इसी के जैसे एक बेहतरीन टूल जो आपके youtube gerny के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा। जिसका नाम है tubebuddy. आप इसका extension लगाकर रखें और इसके बारे में अतिरिक्त पढ़ें। उम्मीद है यह टूल आपके youtube channel grow करने के लिए 100 प्रतिशत कारगर साबित होगा।

youtube channel grow

#वैलुएबल और seo friendly वीडियो तैयार करें

अब आपके youtube channel grow करने के लिए seed keyword की list तैयार करने के बाद वीडियो कॉन्टेन्ट तैयार करने हैं। मगर अब आपको यहां पर सिर्फ गुड वीडियो क्वालिटी और अच्छे इन्फॉर्मेशन ही मात्र नहीं देने है। आपको seo perspective कुछ बातों को भी ध्यान में रखना होगा।

तो चलिये थोड़ा सा डीप जाते हैं और जानते हैं कि youtube channel grow करने के लिए एक seo friendly और valuable video, attractive video कैसे तैयार करें।

#Target audience को समझें

वीडियो स्क्रिप्ट तैयार करने से पहले आपको अपने target audience को जानना बहुत ही जरूरी है। इस बात को पहले ही सुनिश्चित करें कि आपके हर एक target keywords पर आपका ऑडियन्स क्या चाहता है

आप अपने विडियो को रंग रोपण करने के बजाय उनके प्रॉब्लम को सीधे और सरल तरीके से सॉर्ट आउट करने की कोशिस करें। जब आप keyword find कर रहे होंगे तब आपको इसके search volume से ही पता चल जाएगा कि आपका ऑडियन्स कितना है इस टॉपिक पर अब बस आपको ऑडियन्स के समस्या को शार्ट आउट करना है या उन्हें बेहतर वैल्यू देना है।

#स्क्रिप्ट तैयार करें

अब बारी आती है आपके कॉन्टेंट तैयार करने की। जिसके लिए आपको बहुत ही शांत मन से काम लेना होगा। आप जल्दी जल्दी या ज्यादा विडियो अपलोड करने के चक्कर मे न ही पढ़ें। इस तरह से आप वैलुएबल और seo फ्रेंडली वीडियो बनाने में थोड़ा असफल जरूर होंगे।

आपके कॉन्टेन्ट का इंट्रो और इन्फॉर्मेशन फिर वीडियो का अंतिम किस तरह से होगा यह आप अपने अन्य कॉम्पिटिटर या मिलते जुलते चैनल से देखकर अनुभव ले सकते हैं। क्योंकि यहां पर हो सकता है आपका niche अलग हो जो हमारे बताये अनुसार match न करें। सारे स्क्रिप्ट ध्यानपूर्वक और शान्त मन से लिखें। अपलोड करने से पहले एक चेकलिस्ट से रीचेक करके अपलोड करें।

#लंबे वीडियो बनाएं

साधारण सी बात है। एक लंबे वीडियो बेटर तरह से परफॉर्म करेगा बजाय एक शार्ट वीडियो के। youtube के रिसर्च के दौरान इस बात को भी विचार में लाया जा चुका है कि एक लंबा वीडियो आपके कॉम्पिटिटर के शार्ट वीडियो को आउटरैंक कर सकता हैं। 

दो छोटे वीडियो बनाने से बेहतर है एक फूल इन्फॉर्मेशन के साथ लांग वीडियो बनाएं और एक ही वीडियो से watch time को कम समय मे increace करें।

Longer video tends to outrank short videos

–backlinko

#Title – optimize करें

इसी को अन्य भाषा मे keyword – optimize भी कहते हैं। कुछ तथ्य के अनुसार यदि आप टाइटल में main keyword या seed keyword इस्तेमाल करते हैं तो आपके वीडियो फस्ट पेज में वायरल होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते है। साथ ही साथ आपको क्लीकेबल टाइटल बनाने होंगे।

इस तरह लिखने से आपका main और seed keyword कवर भी हो गए और टाइटल अट्रैक्टिव भी बन गया।

#CTR बढाने वाले title

ऐसे टाइटल जिससे आपके वीडियो में क्लिक ज्यादा आएं और ctr increase हो। इस तरह के टाइटल आपको बनाने होंगे। जैसे कि आपका keyword है – facebook page marketing in just 20 days

तो आप इसे तरह से लिख सकते हैं –

  1. facebook page marketing gets results in 10 days. 
  2. या get 1 lac facebook page follower in just 5 days
  3. या facebook page marketing- sell your product within 24 hrs

#Category/playlist  तैयार करें

आपके चेंनल में आपके niche के सभी category होने बहुत जरूरी हैं। एक समय था जब ऑडियन्स को धड़ल्ले से कोई भी वीडियो देखने का आदत था। मगर अब समय एडवांस हो गया हैं। जब किसी ऑडियन्स को आपका वीडियो पसन्द आता है तो वह चेंनल सब्सक्राइब करके आपके playlist में जाता है और इसी से जुड़े अन्य कॉन्टेन्ट देखने लगता है।

ऐसे में जब आप category वाइज अपना playlist तैयार रखते हैं तो आपके अन्य वीडियो का भी watch time ऐड होता है और आपका video रैंक होकर recommendation में आने लगता है।

Interesting fact about playlist | how to grow your youtube channel in 2022

आपके youtube channel grow तब भी होता है जब ऑडियन्स आपके playlist या आपके वीडियो को देखने के बाद आपका ऑडियंस youtube में और भी कहीं व्यस्त रहता है। ऐसे में यदि आप कुछ इस तरह से कॉन्टेन्ट बना रहे है जो आपके ऑडियन्स अधिकांश देखा करते है तो आपके youtube channel grow होने का रेशियो 90 प्रतिशत बढ़ जाता है। —Youtube creator academy

#क्लिकेबल थंबनेल बनाएं

आपके थंबनेल 50 प्रतिशत भूमिका निभाते हैं आपके क्लिक को बढ़ाने में। थंबनेल कैसे रखें :- 

  1. कलर कॉम्बिनेशन और हैडिंग इस तरह से डिज़ाइन हो जो आपके ऑडियन्स को ओवर एडीटिंग या अविश्वसनीय न लगें।
  2. हेडिंग में अपने वीडियो से जुड़े कोई ऐसी बात लिखें जिससे आपके ऑडियन्स को सरप्राइज या वैल्यू मिलने वाला हो। 
  3. या यूं कहें तो आप थंबनेल को सस्पेंशनल और क्लिकेबल बनाये।
  4. कलर कॉम्बिनेशन में रेड, ब्लेक और व्हाइट का ज्यादा इस्तेमाल न करें क्योंकि यह यूटूब ग्राफिक का ही कलर है। ऐसे में आपके थम्बनेल का कलर उतना ब्राइट नहीं लगेगा।

#वीडियो के इंट्रो (शुरुआत के 15 सेकण्ड) को सस्पेंश में रखें

वीडियो एडिटिंग के वक़्त आप यह ट्रिक आजमा सकते हैं। जिसमें आप अपने वीडियो के उस पार्ट के 15 सेकण्ड के हिस्से को वीडियो के इंट्रो में रख सकते है जो आपके ऑडियन्स के लिए सरप्राइसिंग हो। ताकि ऑडियन्स को शुरु में यह समझ आ जाये कि यह उनके लिए कितना वैलुएबल होने वाला है और वह आपके वीडियो को अंत तक देखें। 

#Seo friendly video description लिखें

आपका youtube video description आपके youtube channel grow करने में काफी मदद करता है। ये कैसे? सिम्पल सी बात है। आप description में अपने वीडियो के बारे में बताने के साथ ही साथ अपने main keywords, target keywords और अन्य पापुलर और recommended वीडियो को add करते हैं। youtube search engine आपके इस description में add हुए टारगेट keyword से भी आपके video को रैंक पर लाता है।

Description को शार्ट में कभी न लिखे। इसे फुल्ली ऑप्टिमाइज़ करें।

Best youtube description copy and paste के लिए हमारा ये पापुलर पोस्ट जरूर पढ़ें। जो गूगल पर फर्स्ट पोजीशन पर रैंक है।

#Video tags इंटर करें

अब आपको अपने हर एक वीडियो में कम से कम 8 से 10 वीडियो tags डालने हैं। वे सभी tags इस तरह से होंगे।

  • 2 से 3 टैग्स ऐसे डालें जो target keyword पर हो। जैसे कि facebook page marketing, facebook marketing in cheap price, how to do facebook page marketing
  • अब कम से कम 2 ऐसे टैग्स डालने है जो आपके main keyword हो। जैसे कि facebook marketing, facebook ad marketing
  • अब पुनः आपको ऐसे बड़े कीवर्ड पुट करना होगा जो ब्रॉड कीवर्ड हो। जैसे कि digital marketing, online marketing, ad run, marketing agency

#अपने Audience से keyword लेना शुरू करे

कभी कभी हमारे पास कॉन्टेन्ट की कमी या टॉपिक ढूंढने में समय का अभाव हो जाता है। ऐसे समय मे हम अपने ऑडियन्स को एक पोल के जरिये कॉमेंट से कुछ टॉपिक भी लें सकते हैं और कमेंट पर वीडियो डाल सकते हैं जो समस्या थोड़ा गम्भीर या आवश्यक लगें। इससे आपके और आपके ऑडियन्स के बीच बोडिंग बढ़ती है।

#वीवर्स को सब्सक्राइबर में कनवर्ट करें

ऐसा करने के लिए आप वीडियो एडटिंग करते वक़्त subscribe button जरूर शो कराएं। साथ ही साथ वीडियो के उस पॉइंट पर आप सब्सक्राइब करने को कहें जिस point of time पर आप उनकी प्रॉब्लम को फिनिश कर रहे हो या उन्हें हप्पी फील करा रहे हो। इस तरह से आपके subscriber जल्दी बढ़ेंगे।

#Social media platform में video pramote करें

जी हाँ। आप समझ तो गए हैं लेकिन कुछ एडवांस ट्रिक हमारे तरफ से पढ़ें।आपको सभी सोशल मीडिया में अपना प्रोफाईल बनाना भी है और वीडियो भी ऐड करने हैं। 

मगर एक दूसरा तरीका – आप आपने इन अन्य प्लेटफार्म के जरिये अपने ऑडियन्स से जुड़े रहें। ऑडियन्स के साथ कमेन्ट में बात करके आप अपना एंगेज टाइम बढ़ा सकते हैं। जो आपके चैनल को ब्रांड बनाने में हेल्पफुल है। 

#वैकल्पिक Ad run 

आप चाहें तो कम समय मे ज्यादा विजिटर लाने के लिए youtune ad या अन्य platform में ad run करके भी अपना youtube channel grow कर सकते हैं। मगर यह उतना इफेक्टिव और लांग टाइम के लिए आपके ऑडियंस के साथ इंटरेक्शन नही बना पायेगा। 

अंतिम शब्द

तो दोस्तो लेख में आपने how to grow your youtube channel या अपना youtube channel kaise grow kare के बारे में जाना।उम्मीद है लेख आपको पसन्द जरूर आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

प्रश्न 1 – Youtube channel grow karne के लिए हैशटैग क्यो जरूरी है?

उत्तर- Youtube channel grow karne के लिए हैशटैग इसलिए जरूरी है क्योंकि search engine आपके हैशटैग में ऐड हुए आपके चैनल के और keyword के मिलते जुलते नाम को crowl करके सर्च रिजल्ट में जल्द ही फेच करता है।

प्रश्न 2 – Youtube channel grow करने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है?

उत्तर – यूटूब ग्रो करने के लिए सबसे जरूरी चीज कंसिस्टेंसी और अपने ऑडियंस को गुड वैल्यू करना उनकी समस्या का सही समाधान देना।

प्रश्न 3 – एक youtube channel ko grow करने में कितने समय लग सकते हैं?

उत्तर – यह बिल्कुल आपके niche और आपके आडियंस की संख्या पर निर्भर करता है साथ ही साथ आपकी कंसीटेंसि पर भी। अगर आप ऐसे कॉन्टेन्ट बना रहे है जिसकी दिन प्रतिदिन आपके ऑडियंस को जरूरत है तो आप जल्दी ही ग्रो कर जाएंगे। मगर यही पर आप ऐसे कॉन्टेन्ट बना रहे जिसकी वैल्यू 1 से 2 दिन यानी कि ट्रेंडिंग टॉपिक पर जो कुछ दिन के ही होते है। ऐसे में आपके हर नया कॉन्टेन्ट दो दिन में डेड हो जाएगा। 

1 thought on “एक्सपर्ट का सजेशन : youtube channel grow kaise kare | how to grow your youtube channel in 2022”

Leave a Comment

%d bloggers like this: