रेलवे ALP भर्ती अधिसूचना 2023।Railway ALP 2023.

रेलवे भर्ती बोर्ड भारत में रेलवे विभाग में काम करने के लिए योग्य कर्मचारियों की भर्ती के लिए विभिन्न परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार अधिकृत बोर्ड है। यह जल्द ही अपनी अधिकृत साइट पर आरआरबी एएलपी भर्ती 2023 के लिए अधिसूचना प्रकाशित करेगा। रिक्त सीटों की संख्या फिलहाल अज्ञात है, क्योंकि अधिसूचना जारी होने के साथ ही इसकी जानकारी दी जाएगी। आरआरबी ने पूरे भारत में कुल 64,317 रिक्त पदों के लिए आखिरी बार 2018 में एएलपी परीक्षा आयोजित की थी। इसलिए इस बार भी उम्मीद है कि आने वाली आरआरबी एएलपी अधिसूचना 2023 में कई पदों की पेशकश की जाएगी।

तो, वे सभी जो इन पदों के लिए रिक्ति की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें आवेदन भरने और परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। उन्हें अधिसूचना के लिए आरआरबी के प्रमाणित पोर्टल को भी समय-समय पर जांचते रहना चाहिए। रिक्ति के बारे में हर विवरण जानने के लिए आप हमारी साइट पर भी जा सकते हैं। और अधिसूचना जारी होने के बाद आपको इसमें सूचीबद्ध सभी आवश्यक विवरण बता दिए जाएंगे।

सहायक लोको पायलट और तकनीशियन पद 2023 के लिए योग्य दावेदारों का चयन करने के लिए आरआरबी एएलपी भर्ती 2023 आयोजित की जाएगी। योग्य उम्मीदवार सितंबर 2023 के पहले सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद में आवेदन भर सकते हैं। (सीबीटी) कंप्यूटर आधारित टेस्ट उम्मीदवारों के चयन के लिए लिया जाएगा. रेलवे विभाग में सहायक लोको पायलट बनने के लिए आवेदन में सीबीटी-1, सीबीटी-2 और सीबीएटी (केवल एएलपी पदों के लिए) उत्तीर्ण होना चाहिए।

आरआरबी एएलपी रिक्ति महत्वपूर्ण तिथियां 2023

भर्ती की महत्वपूर्ण जानकारी अभी जारी नहीं की गई है। इसका पता अधिकृत पोर्टल पर नोटिफिकेशन जारी होने से चल जाएगा. इसलिए, हम यहां आपको अस्थायी तारीखें देंगे ताकि आपको अंदाजा हो जाए। कुछ अंदरूनी सूत्रों से मिली खबर के अनुसार, हमें पता चला है कि आरआरबी सितंबर 2023 के बीच आवेदन विंडो खोलेगा और एक महीने बाद यानी अक्टूबर 2023 के मध्य में बंद हो जाएगा। जो आवेदन भरने जा रहा है, उसे भी आवेदन करना होगा। जान लें कि परीक्षा के आयोजन का संभावित समय दिसंबर या जनवरी में है।

RRB ALP Recruitment Eligibility Criteria 2023

इस रिक्ति के लिए पात्रता शर्तें आमतौर पर समान होती हैं। इसलिए पिछली आरआरबी एएलपी भर्ती के आधार पर हम आपकी पात्र शर्तों के साथ साझा कर रहे हैं कि आपको आरआरबी आवेदन पूरा करना होगा।

Eligibility criteria are broadened into two sections:

1- Minimum Educational Qualifications:

1मान्यता प्राप्त संस्थानों से 0वीं कक्षा का प्रमाण पत्र और आईटीआई में प्रमाणन।

2-Age Limit:

आरआरबी एएलपी पेपर का प्रयास करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है जबकि ऊपरी आयु सीमा 28 वर्ष है। एससी/एसटी आवेदकों को आयु में 5 वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी गई है। पीडब्ल्यूडी दावेदारों को संबंधित श्रेणी के लिए आयु में 10 वर्ष तक की छूट मिलेगी।

जो महिलाएं न्यायिक रूप से अलग हो गई हैं या विधवा हैं लेकिन पुनर्विवाह नहीं किया है, उनके लिए सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। ओबीसी वर्ग से संबंधित महिलाएं। 38 वर्ष की आयु तक और एससी/एसटी 40 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता के संबंध में विस्तृत पात्रता शर्तों को जानने के लिए विज्ञप्ति के बाद अधिसूचना पढ़ने की सलाह दी जाती है। आवेदकों को यह जानकर प्रसन्न होना चाहिए कि प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *