भारत के सबसे महंगे टीवी शो की कीमत 500 करोड़ रुपये, ब्रह्मास्त्र, बाहुबली, जवान, टाइगर 3 से भी ज्यादा

The most expensive TV show ever made in India had a budget of RS 500 crore, more than most Indian films.

पिछले दो दशकों में भारतीय फिल्मों का निर्माण बजट लगातार बढ़ रहा है। उस समय जब 40 करोड़ रुपये की फिल्म बड़ी मानी जाती थी, अब हम ऐसे समय में हैं जहां बड़ी फिल्मों की लागत आमतौर पर 200 करोड़ रुपये से अधिक होती है। आश्चर्य की बात यह है कि भारतीय टेलीविजन शो ने भी लोकप्रियता हासिल कर ली है और कुछ ने तो भारतीय फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया है। उदाहरण के लिए, अब तक के सबसे महंगे भारतीय टीवी शो की लागत तीन भारतीय फिल्मों को छोड़कर बाकी सभी से अधिक थी।

2017-10 से प्रसारित, ऐतिहासिक नाटक पौर्स को भारत में अब तक का सबसे महंगा टीवी शो माना जाता है। 249 एपिसोड वाली इस श्रृंखला को बनाने और बाजार में लाने में 500 करोड़ रुपये की भारी लागत आई, जो भारतीय टेलीविजन के इतिहास में सबसे अधिक बजट है। उच्च उत्पादन लागत बड़े पैमाने पर विस्तृत सेट, वीएफएक्स और बाहरी स्थानों में बड़े पैमाने पर युद्ध दृश्यों के कारण कम हुई। शो में दो शासकों की कहानियाँ बताई गईं – भारत और ग्रीस के सिकंदर महान।

How Porus beat Baahubali and Jawan’s budget

जिस समय पोरस का प्रसारण शुरू हुआ, उस समय अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्म बाहुबली 2: द कन्क्लूजन थी, जिसका उत्पादन बजट 250 करोड़ रुपये था। पोरस की कीमत दोगुनी है. अपने प्रदर्शन के अंत तक, 2.0 ने 400 करोड़ रुपये के बजट के साथ सबसे महंगी भारतीय फिल्म का टैग ले लिया था। लेकिन पोरस ने फिर भी सर्वोच्च शासन किया। पिछले कुछ वर्षों में, कई बड़ी फिल्मों का बजट पोरस से कम रहा है। इनमें ब्रह्मास्त्र (RS 430 करोड़), जवान (RS 300 करोड़), टाइगर 3 (RS 300 करोड़), और लियो (RS 250 करोड़), RRR भी (RS 550 करोड़), और कल्कि 2898 AD (RS 600 करोड़) शामिल हैं।

Poru’s absence of stars

जब पोरस को कास्ट किया गया, तो शो की सबसे उल्लेखनीय बात बड़े नामों की अनुपस्थिति थी। इस शो में लक्ष्य लालवानी मुख्य भूमिका में थे। तब एक्टर ने किसी भी टीवी शो वसीयत में लीड रोल नहीं निभाया था. अलेक्जेंडर का किरदार निभाने वाले रोहित पुरोहित टीवी इंडस्ट्री में एक जाना पहचाना नाम थे, लेकिन निश्चित रूप से लोकप्रिय नाम नहीं थे। फिर भी, यह शो एक बड़ी सफलता थी जिसने इसे प्रसारित करने वाले चैनल सिनी टीवी को इसके समाप्त होने के बाद एक स्पिनऑफ लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया। चंद्रगुप्त मौर्य, 2018-19 तक प्रसारित एक सीक्वल/स्पिनऑफ़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *