जाने सब्जी का बाप कौन है | sabji ka baap kaun hai

आप इस पेज पर जानेंगे कि आखिर सब्जी का बाप कौन है (sabji ka baap kaun hai) या सब्जी का राजा कौन है। तो चलिए जानते है कि सब्जी का बाप आखिर कर कौन है और क्यों हैं।

sabji ka baap kaun hai

आपका इस पेज पर स्वागत है। आप इस पेज पर जानेंगे कि आखिर सब्जी का बाप कौन है (sabji ka baap kaun hai) या सब्जी का राजा कौन है। दोस्तो हम रोजमर्रा के दिनों में तरह-तरह के सब्जी भाजी तरकारी का इस्तेमाल करते हैं। इसके बिना हमारा जीवन अधूरा है। हम बेहतर और तंदरुस्त सेहत के लिए भोजन में शाकाहारी और मांसाहारी सब्जियां जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटिन, विटामिन से युक्त होती है उसे ज्यादातर लेते है।

अधिकांश लोग प्रोटीन युक्त सब्जियों को या फिर दलहन तिलहन हरे कलर कि सब्जियों को सब्जियों का राजा मानते हैं। कुछ लोगो का कहना है कि मांस में प्रोटीन अत्यधिक मात्रा में होता है तो यह king of vegetable है। क्या आपको यह मालूम है कि सब्जियों में स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर सब्जी कौन सा है। या यूं कहें तो सब्जी का बाप कौन है sabji ka baap kaun hai

तो चलिए जानते है कि सब्जी का बाप आखिर कर कौन है और क्यों हैं।

पापुलर पोस्ट पढ़ें-

sabji ka baap kaun hai | king

of vegetable

बैगन जिसे अंग्रेजी में Brinjals और eggplant कहा जाता है। इसको अक्सर “सब्जी का बाप sabji ka baap या सब्जियों का राजा” कहा जाता है। इसकी उत्पत्ति भारत मे हुई। सबसे ज्यादा खपत होने वाले सब्जी आलू के बाद यह दूसरा सब्जी है जो खाद्य पदार्थों में अधिकांशतः अपना स्थान बनाये रखता है। दुनिया भर में बैगन का सबसे ज्यादा पैदावार चीन में (54 प्रतिशत) तथा दूसरे नम्बर में भारत (27 प्रतिशत) में होता है बैगन में पानी और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। यह माना जाता है इसमें कई औषधीय गुण होते हैं और इसका उपयोग लाईलाज बीमारियों जैसे कैंसर, उच्च-रक्तचाप और मधुमेह के लिए किया जाता है।

sabji ka baap kaun hai

भारत मे सब्जी का बाप कौन है King of vegetable in india

भारत मे सब्जी का राजा (king of vegetable) बैगन जिसे भट्टा भी कहा जाता है। इसे अंग्रेजी में brinjal और eggplant कहते है। यह शाकाहारी और मांसाहारी दोनो तरह के व्यंजनों के लिए तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। यह टमाटर, आलू और मिर्च की तरह nightshade परिवार का बेरी जैसा सब्जी है। nightshade का मतलब होता है जिसके फल से साथ-साथ फुल भी खाने योग्य हो । ये फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम होता है। बैगन का पोषक मांस उतना ही तेल सोख लेता है जितना आप उस पर डालते हैं। इसलिए इसे भूनकर पकाना काफी स्वादिष्ट हो जाता है। 

बैगन में किसी भी सब्जी के मुकाबले निकोटीन का स्तर ज्यादा होता है। इसमें nasunin की उचित मात्रा होती है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क कोशिका झिल्ली के आसपास के लिपिड का रक्षा करता है, मुक्त कणों को बाहर रखता है और हमारे सिर को स्वस्थ रखता है।

बैगन के फायदे

आखिर सब्जी का बाप बैगन को क्यो कहा जाता हैं। इसका नाम पढ़ने का कुछ कारण इस तरह से है।

  • डाइबिटीज कण्ट्रोल करने में मदद करता है।
  • मस्तिष्क के लिए लाभदायक है।
  • वजन कम करने में मदद करता है।
  • एंटीबैक्टीरियल के गुण मौजुद होते है।
  • धूम्रपान त्यागने में मदद करता है।
  • स्किन की ग्लोइंग बनाई रखती है।
  • हमारे सिर को स्वस्थ रखता है।

पापुलर बिजनेस पोस्ट पढ़ें-

अंतिम शब्द

तो दोस्तो आपने इस लेख में पढ़ा है कि सब्जी का बाप कौन है sabji ka baap kaun hai जिसमें हमने king of vegetable बैगन के बारे में आपको परिचित कराया। जो भारत ही नही बल्कि अन्य देशों में भी सब्जियो के राजा माने जाते है। उम्मीद है यह लेख आपको पसन्द जरूर आया होगा। पसन्द आया हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। लेख को शेयर करे। 

इससे सबंधित कुछ सवालों के जवाब-

  1. बैगन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद क्यो हैं?

    बैगन में एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि विटामिन ‘a’ और ‘c’ रहता है जो शरीर के कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता और सुरक्षा प्रदान करता है।

  2. बैगन को भोजन के लिए बेहतर क्यो माना जाता हैं?

    बैगन डाइट करने के लिए ”फाइबर” का अच्छा स्त्रोत है। जिसमे ‘पोटैशियम’ और ‘विटामिन b’ साथ ही साथ निम्न कैलोरी और लवण उपस्थित होता हैं। जो भोजन और स्वास्थ्य दोनो के लिए फायदेमंद है।

  3. sabji ka baap kaun hai?

    भारत में sabji ka baap बैगन को माना जाता है। यह अपने बहुमुखी प्रतिभा के कारण दैनिक तथा त्यौहारों में खाद्य पदार्थों में इसका व्यापक तरीके से उपयोग होता है। ये फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम होता है। बैगन का पोषक मांस उतना ही तेल सोख लेता है जितना आप उस पर डालते हैं। इसलिए इसे भूनकर पकाना काफी स्वादिष्ट हो जाता है। साथ ही साथ यह हमारे मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसी कारण से इसे king of vegetable कि उपाधि दे दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *